43 सरप्लस शिक्षकों के तबादलों से खलबली, जानिए कहां भेजे

Monday, Jul 02, 2018 - 02:53 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): कुल्लू जिला में 43 सरप्लस जे.बी.टी. अध्यापकों के तबादला आदेश जारी हो गए हैं। इन अध्यापकों को ग्रामीण इलाकों में भेजा गया है। उन ग्रामीण क्षेत्रों में इन शिक्षकों की पोस्टिंग हुई है जहां कई वर्षों से स्थायी नियुक्ति पर शिक्षक जाने को तैयार नहीं थे और इससे इन इलाकों में शिक्षा का स्तर गिर रहा था। बच्चे स्कूल छोड़ने को विवश थे। उच्च न्यायालय ने इस संदर्भ में कड़े आदेश जारी करते हुए इन स्कूलों में जल्द शिक्षकों को भेजने को कहा। इस संदर्भ में शिक्षा सचिव एक अगस्त को हाईकोर्ट में एफिडेविट फाइल करेंगे। उससे पहले सी. एंड वी. तथा टी.जी.टी. शिक्षकों के भी तबादला आदेशों की सूची तैयार कर कई इधर से उधर होंगे। 


कई शिक्षक वर्षों से शहरी क्षेत्रों में जमे हुए थे, कई ऐसे भी रहे जो वर्षों से एक ही स्कूल में तैनात रहे, ऐसे में शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में शिक्षकों की संख्या अधिक होने से शिक्षक सरप्लस चल रहे थे, ऐसे शिक्षकों को अब ग्रामीण क्षेत्रों में भेजा गया है जहां शिक्षक न होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी। तबादलों की सूची जारी होने से कइयों में हड़कंप मचा हुआ है तो कई नई सूचियां आने से पहले ही खौफजदा हैं। कई शिक्षक एडजस्टमैंट के लिए चक्कर काट रहे हैं। जे.बी.टी. शिक्षकों के तबादलों की 2 सूचियां जारी हुई हैं। पहली सूची में 34 और दूसरी सूची में 9 शिक्षक ट्रांसफर हुए हैं।


आधा दर्जन से अधिक शिक्षकों को फिलहाल राहत
20 अप्रैल के बाद कई स्कूलों में बच्चों के दाखिले में इजाफा हुआ है, ऐसे में कुल्लू के इन स्कूलों में सरप्लस चल रहे शिक्षकों के तबादलों पर फिलहाल रोक लग गई है। शिक्षा निदेशालय ने सभी उपनिदेशकों से बच्चों की संख्या में बढ़ौतरी वाले स्कूलों को लेकर रिपोर्ट मांगी है। इसमें यह बताना पड़ेगा कि किस कक्षा में कितने-कितने बच्चे बढ़े हैं। इस वजह से 7 शिक्षक तबादलों की गाज से बच गए हैं और फिलहाल राहत मिली है। बच्चों की कक्षावार इजाफे की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। 

Ekta