लोगों सस्ते में कर सकेंगे हवाई सफर, सभी एयरपोर्ट पर 42 सीटर विमान से मिलेगी सुविधा : राम स्वरूप

Monday, Dec 16, 2019 - 05:47 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): प्रदेश के सभी एयरपोर्ट पर आगामी समय में 42 सीटर विमान से पर्यटकों व स्थानीय लोगों को सस्ती हवाई सेवा उपलब्ध होगी। सांसद मंडी राम स्वरूप शर्मा ने मीडिया के साथअनौउपचारिक बातचीत में जानकारी दी। जिसमें केंद्र सरकार प्रदेश में उड़ान योजना के तहत सभी पहाड़ी राज्यों में छोटे 42 सीटर विमान से पर्यटकों व स्थानीय लोगों को सस्ती हवाई उड़ाने उपलब्ध करवाई जाएगी।उन्होंने कहाकि कुल्लू मनाली भुंतर एयरपोर्ट का रनवे छोटा होने से 72 सीटर विमान में ज्यादा लोढ़ नहीं उठा पाता जिससे पर्यटकों व स्थानीय लोगों को महंगा किराया देना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि जैसे 42 सीटर विमान की व्यवस्था की जा रही है जिससे केंद्र सरकार ने कंपनियों को 42 सीटर विमान तैयार करने का ऑर्डर दिया है जिससे कुछ माह के भीतर इन 42 सीटर विमान की हवाई सेवाए दी जाएगी।उन्होंने कहाकि फिहलाल उड़ान योजना के तहत छोटे 9 सीटर एयरक्राफ्ट से कुल्लू शिमला चड़ीगढ़ के लिए सेवा दी जा रही है। लेकिन आने बाले समय में 42 सीटर विमान से सेवा शुरू होने पर यात्रियों को सस्ती हवाई सेवा शुरू होगी।

सांसद  मंडी राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि भुंतर एयरपोर्ट पर विस्तार होने के साथ-साथ 42 सीटर विमान की व्यवस्था की जा रही है अभी देश में एयर इंडिया के पास हो  42 सीटर जहाज नहीं है और ना ही प्राइवेट सेक्टर में किसी कंपनी के पास 42 सीटर विमान नहीं है जिससे आने वाले समय में 42 सीटर से विमान  प्रदेश के सभी हवाई अड्डे पर पर्यटकों व स्थानीय लोगों को हवाई सेवा उपलब्ध होगी उन्होंने कहा कि 42 सीटर विमान में लोढ़ ज्यादा उठाने से यात्रियों को सस्ते किराए की सुविधा मिलेगी उन्होंने कहा कि प्रदेश में अभी तक हेलीपैड तैयार हो रहे हैं जिससे उड़ान योजना के तहत प्रदेश के विभिन्न हेलीपैड पर पर्यटकों व स्थानीय लोगों को हवाई उड़ानों की सुविधा मिलेगी जैसे ही प्रदेश में सभी हैलीपेड तैयार हो गए उसके बाद शिमला,मंडी,कुल्लू,धर्मशाला के लिए यात्रियों को हवाई उड़ानों में सुविधा उपलब्ध होगी। 

उन्होंने कहा कि कुल्लू मनाली भुंतर एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी पहचान है इसलिए इसकी विस्तारीकरण की योजना एस्टीमेट तैयार किया गया है जिससे आगामी समय में इस एयरपोर्ट का रनवे का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल प्रदेश में कुल्लू से शिमला शिमला से चंडीगढ़  व धर्मशाला के लिए हवाई उड़ानों की सुविधा उड़ान योजना के तहत दी जा रही है लेकिन उड़ान योजना के तहत भुंतर-चंडीगढ़ के बीच हवाई अड्डा की सुविधा मिलेगी जिसके लिए प्रयत्न किए जा रहे उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत सभी हवाई सेवा शुरू होने पर पर्यटकों को सस्ती हवाई बनाने उपलब्ध होगी।जिससे कुल्लू मनाली के पर्यटन कारोबार से जुड़े कारोबारियों को इसका फायदा मिलेगा । पर्यटन को बढ़ाबा देने के लिए एयर कनेक्टिवीटी को सदृड़ किया जा रहा है जिससे प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश नए आयाम स्थापित करेंगा।

Edited By

Simpy Khanna