सहकारी सभा के 32 लाख के ऋण पर 42 डिफाल्टरों ने मारी कुंडली

Monday, Jul 31, 2017 - 12:28 AM (IST)

हमीरपुर: टौणी देवी ब्लाक के अंतर्गत आने वाली सहकारी सभा बारीं के 42 डिफाल्टरों ने गत 10 से 15 सालों से सभा के 32 लाख रुपए पर कुंडली मार रखी है। डिफाल्टरों से लाखों रुपए के ऋण की रिकवरी करने के लिए अब सहकारी सभा बारीं सभी 42 डिफाल्टरों सहित उनके गारंटरों को भी 7 दिन के भीतर नोटिस जारी करेगी। अगर इसके बावजूद भी डिफाल्टरों द्वारा ऋण की भरपाई नहीं की तो सहकारी सभा बारीं उक्त सभी डिफाल्टरों के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी। यह निर्णय रविवार को सहकारी सभा बारीं की वाॢषक बैठक में उपस्थित सभी सभा के सदस्यों ने सर्वसम्मति से लिया। बैठक की अध्यक्षता सहकारी सभा के प्रधान सतपाल शर्मा ने की। इस दौरान सहकारी सभा के सचिव संजीव चौहान, सभा के उपाध्यक्ष सहित सदस्य चम्बा देवी, हंसराज व पंचायत प्रधान बबीता चौहान व उपप्रधान सहित करीब 60 सदस्य मौजूद रहे।

सभा में लोगों की 8 करोड़ रुपए की अमानतें जमा
सभा के सचिव संजीव चौहान ने सभा की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें उन्होंने बताया कि सभा में 8 करोड़ रुपए की अमानतें लोगों की जमा हैं तथा सभा ने 1 करोड़ 33 लाख रुपए के लोगों को ऋण वितरित किए हैं। उन्होंने बताया कि 2015-16 में सभा की कुल आय 2 करोड़ 79 लाख हुई है तथा व्यय 2 करोड़ 69 लाख रुपए हुआ है। उन्होंने बताया कि 2015-16 में सभा का लाभांश 3 लाख रुपए रहा है जिसके तहत सभा के करीब 893 खाता धारकों को साढ़े 4 प्रतिशत शेयर का लाभांश सभा ने दिया है। इस दौरान सभा के प्रधान ने बताया कि सभा के ऑडिट के बाद सभा के कर्मचारियों का वेतन नियमानुसार बढ़ाया जाएगा। 

सभा के निर्माता की याद में निकाली जाएगी बुकलैट
उन्होंने बताया कि सभा के निर्माता स्व. गोपाल राम व पूर्व सचिव स्व. मेहर सिंह की यादगार में सभा एक बुकलैट निकालेगी ताकि आने वाले समय में युवा पीढ़ी और स्थानीय लोगों को यह पता चल सके कि किस तरह से बारीं सहकारी सभा अस्तित्व में आई है,जोकि अब करोड़ों रुपए का कारोबार कर रही है। इस अवसर पर झनिक्कर वार्ड के पंचायत सदस्य उधोराम, बीरबल दास, प्यार सिंह ठाकुर, जसवंत सिंह, भूमि राज, पूर्व वार्ड पंच रोशन लाल, माधो राम, कश्मीर सिंह, अमरनाथ व अश्विनी कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।