4000 SMC शिक्षकों को सेवा विस्तार की उम्मीद

Thursday, Jan 04, 2018 - 09:30 AM (IST)

शिमला: सरकार ने स्कूलों में कार्यरत 4000 एस.एम.एस. शिक्षकोंं के सेवा विस्तार की तैयारी शुरू कर दी है। सरकार ने इस संबंध में प्रारम्भिक व उच्च शिक्षा विभाग से प्रस्ताव मांगा है। शिक्षा मंत्री ने विभाग से यह प्रस्ताव जल्द तैयार कर सरकार को भेजने को कहा है। इस समय विंटर वेकेशन स्कूलों में कार्यरत एस.एम.सी. शिक्षकों के सेवाकाल की अवधि 31 मार्च को समाप्त हो गई है। इस बार इससे पूर्व ही इन्हें सेवा विस्तार दिया जा रहा है। पिछले साल सभी शिक्षकों को मार्च माह में सेवा विस्तार दिया गया था।


सेवा विस्तार नहीं अनुबंध पर लाए सरकार 
एस.एम.सी. शिक्षकों का कहना है कि उन्हें सेवा विस्तार के स्थान पर अनुबंध पर लाया जाए, ताकि उनका भविष्य सुरक्षित हो सके। हाल ही में भी शिक्षकों ने सरकार से उनकी सेवाओं को अनुबंध पर करने और छुट्टियों की मांग की थी। उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शिक्षा मंत्री से उन्हें अनुबंध पर लाने का आग्रह किया है। वे सभी शैक्षणिक योग्यता पूरी करते हैं।


400 से अधिक स्कूलों में हैं तैनात
इस समय प्रदेश में प्रदेश के 400 से अधिक स्कूलों में एस.एम.सी. शिक्षक सेवाएं दे रहे हैं। 130 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल ऐसे हैं, जहां केवल एस.एम.सी. शिक्षक ही कार्यरत हैं। इन स्कूलों में 3 से 9 एस.एम.सी. शिक्षक कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा 100 हाई व मिडल स्कूलों में एस.एम.सी. के तहत सी. एंड वी. और टी.जी.टी. शिक्षक कार्य कर रहे हैं। जिला लाहौल-स्पीति के 20 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, किन्नौर में 15 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, चम्बा के 25 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल, सिरमौर व शिमला के 25 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल और मंडी के 10 स्कूल इस दौरान एस.एम.सी. शिक्षकों के सहारे चल रहे हैं। इसके अलावा पांगी व भरमौर में 40 प्राथमिक पाठशालाएं एस.एम.सी. शिक्षक ही चला रहे हैं।