खतरे में 400 साल पुराने ऐतिहासिक शहर का वजूद (Watch Video)

Wednesday, Sep 05, 2018 - 01:19 PM (IST)

नाहन (सतीश): अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर करीब 400 साल पुराने ऐतिहासिक शहर नाहन के वजूद पर खतरा मंडरा रहा है। यहां बेतरतीब ढंग से भवनों का निर्माण किया जा रहा है। अवैध तरीके से बड़े-बड़े बहुमंजिला भवन खड़े कर दिए गए हैं। यह भवन जहां शहर की खूबसूरती को दाग लगा रहे हैं वहीं यह किसी भी प्राकृतिक आपदा के समय कहर बरपा सकते हैं।


इस मामले को लेकर शहर के बुद्धिजीवियों द्वारा गठित संस्था कलेक्टिव इंटीएटीव सिविक अमेंटी (collective initiative civic amenty) ने चिंता जताई है। संस्था ने सीएम जयराम और विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल को पत्र सौंप मामले में हस्तक्षेप करने की मांग उठाई है। पुराने समय में यहां शहर को खूबसूरत बनाए रखने के लिए मात्र 2 मंजिला भवनों को बनाने की इजाजत दी जाती थी, मगर धीरे-धीरे लोगों ने बहुमंजिला इमारतें बनानी शुरू की, जिस पर ना तो स्थानीय नगर परिषद और ना ही सरकार ने गौर किया।


बुद्धिजीवी वर्ग का मानना है कि इससे अतिरिक्त भार पड़ रहा है जो आने वाले समय मे एक बड़ा खतरा बन सकता है। दरअसल नगर परिषद में बैठे लोग वोट बैंक की राजनीति के चलते कार्रवाई करने से गुरेज किया जाता है। ऐसे में भवन निर्माताओं के हौसले बुलंद हैं पर कहीं ना कहीं यह बहुमंजिला भवन इस खूबसूरत शहर के लिए भविष्य में खतरा बन सकते हैं। 

 

Ekta