ऊपरी शिमला में बर्फबारी में फंसे 400 वाहन सुरक्षित निकाले, लाहौल व बरोट में दर्जनों पर्यटक फंसे

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 11:35 PM (IST)

शिमला/मनाली (ब्यूरो/सोनू): शिमला के कुफरी व चीनीबंगला क्षेत्र में बर्फबारी के बीच से पुलिस ने 400 गाड़ियों को सुरक्षित निकाला है। ये गाड़ियां पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों की थीं और बर्फबारी के बीच फंस गई थीं। पुलिस के जवानों ने गाड़ियों को निकालने के लिए कमर कसी और सभी गाड़ियों को ढली की ओर भेज दिया गया। चौपाल के खिड़की में बर्फ में फंसे 10 लोगों को पुलिस ने रैस्क्यू किया है। सरकार ने बर्फबारी की चेतावनी को देखते हुए सैलानियों से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाने की अपील की है। वहीं सोलंगनाला में बर्फबारी के चलते मनाली पुलिस ने नेहरूकुंड में नाका लगा दिया है। कुछ पर्यटक पुलिस को चकमा देकर बुरूआ होते हुए सोलंगनाला जा पहुंचे। यहां सोलंगनाला से कुलंग तक जगह-जगह वाहन बर्फ में फंस गए और पलचान में भारी ट्रैफिक जाम लग गया।

बीआरओ अटल टनल रोहतांग के अधिकारियों ने पर्यटकों के फंसे होने की सूचना मनाली पुलिस को दी। लगभग 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सभी पर्यटक वाहनों को मनाली पहुंचाया गया। इसके अलावा बर्फबारी के चलते लाहौल में दर्जनों पर्यटकों के फंसने की सूचना है। भारी बर्फबारी देखकर पर्यटकों ने अपने वाहन सिस्सू में ही छोड़ मनाली की राह पकड़ी लेकिन फोर व्हील ड्राइव वाहन भी अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में फंस गए। पर्यटक पैदल ही अटल टनल तक पहुंच गए। डीएसपी मनाली संजीव कुमार ने कहा कि स्थानीय वाहन चालकों की मदद से पर्यटकों को मनाली पहुंचा दिया है। उन्होंने सैंलानियों से आग्रह किया कि वे पुलिस के दिशा-निर्देशों का पालन कर पुलिस की मदद करें और खुद भी सुरक्षित रहें।

डीसी लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने बताया कि घाटी में सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही बंद है। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया है कि भारी बर्फबारी को देखते हुए घरों से बाहर न निकलें। भारी बर्फबारी के चलते बंद रहे रोहड़ू-शिमला मुख्य मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया गया है। मौसम विभाग के निदेशक डाॅ. सुरेंद्र ने बताया कि हिमालच में 9 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा। 6 और 7 जनवरी को प्रदेश में मौसम के खराब रहने के आसार हैं, लेकिन इस दौरान कोई अलर्ट नहीं है। वहीं 8 और 9 जनवरी को प्रदेश में फिर से भारी बारिश व बर्फ बारी को लेकर यैलो अलर्ट है। यह अलर्ट भी शिमला, चम्बा, मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों के लिए है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।

चौहार घाटी तथा छोटा भंगाल घाटी को जोड़ने वाला बरोट-घटासनी मुख्य सड़क मार्ग रणगाण नामक स्थान पर तथा बरोट-मियोट सड़क मार्ग तिरआल नामक स्थान पर ल्हासा गिरने के कारण बंद हो गए। ऐसे में 2 निजी बसें बरोट व मुल्थान से ल्हासे तक ही आवाजाही करती रहीं तथा दर्जनों छोटे वाहन बरोट तथा मुल्थान में ही फंसे रहे। मंडी जिले के नाचन व सराज में दूसरे दिन भी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहा। बर्फबारी से सराज की 26 सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News