New year पर शिमला में 400 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा, चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस तैनात

Monday, Dec 31, 2018 - 09:56 AM (IST)

शिमला : राजधानी में न्यू ईयर को लेकर जहां पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है, वहीं अब पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा को लेकर कमर कस ली है। न्यू ईयर को लेकर सुरक्षा का जिम्मा 8 बड़े पुलिस अधिकारियों सहित 400 जवानों को सौंप दिया गया है। पुलिस ने रविवार को इन सभी जवानों की ड्यूटियां लगा दी हैं। वहीं शहर को पुलिस ने 7 सैक्टरों में बांटा है। शोघी से लेकर फागू तक प्रत्येक सैक्टर में एक अधिकारी तैनात किया है ताकि सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार की चूक न हो। सबसे ज्यादा रिज व मालरोड पर शाम के समय में पुलिस का पहरा रहेगा ताकि शरारती तत्व किसी भी प्रकार की कोई हरकत न कर सकें।

ट्रैफिक के लिए विशेष इंतजाम

इनमें महिला पुलिस विशेष रूप से तैनात रहेगी। इन दिनों पर्यटकों की संख्या भी बढ़ चुकी है। शाम के समय रिज मैदान पर पर्यटक भारी संख्या में जश्न मना रहे हंै। पुलिस का कहना है कि अगर पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो वे उससे कभी भी संपर्क कर सकते हैं। पुलिस प्रशासन ने पुराना बस स्टैंड, बालूगंज, टूटीकंडी, छोटा शिमला, संजौली, लक्कड़ बाजार व ढली सहित शहर के कई स्थानों पर जवानों की ड्यूटियां लगाई हैं। अब किसी भी प्रकार की लोगों को परेशानी नहीं आने दी जाएगी। पुलिस ने ट्रैफिक के लिए भी विशेष इंतजाम किए हैं।

 पर्यटकों की आमद बढ़ने के चलते खोले 3 सील्ड रोड

पर्यटकों की आमद बढऩे के चलते पुलिस ने शहर के 3 सील्ड रोड को खोल दिया है। इनमें कनेडी से ए.जी. चौक, पोस्ट ऑफिस चौड़ा मैदान से होकर लॉ कालेज और एडवांस स्टडी तक व राजभवन से हिमफैड पैट्रोल पम्प तक सील्ड रोड को खोला गया है। इन सील्ड रोड को इसलिए खोला गया है ताकि शहर में जाम न लगे। अब पर्यटक आसानी से इन सील्ड रोड पर अपने वाहनों को पार्क कर सकेंगे।

तीसरी आंख से भी रहेगी पूरी नजर

रिज व मालरोड पर सबसे ज्यादा लोग जश्न मनाते हैं। ऐसे में अतिरिक्त पुलिस की जरूरत भी यहीं पर पड़ती है लेकिन फायदे की बात तो यह होगी कि यहां पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हुए हैं। अगर कोई शरारती तत्व कोई हरकत करेगा तो वह कैमरे में कैद हो जाएगा। ऐसे में तीसरी आंख से भी सुरक्षा को लेकर पूरी नजर रहेगी।

ट्रैफिक जाम से भी निजात दिलाएगी पुलिस

न्यू ईयर से निपटने को लेकर पुलिस बिल्कुल तैयार है। पुलिस ने दावा किया है कि ट्रैफिक से भी लोगों को निजात दिलाई जाएगी। ट्रैफिक से निपटने के लिए पुलिस ने स्पैशल ड्यूटियां लगाई हैं ताकि शहर में जाम न लगे। पुलिस ने दावा किया है कि अधिकारी सहित अन्य पुलिस कर्मी सड़कों पर तैनात रहेंगे ताकि जाम न लगे।

पार्किंग फुल होने पर शहर में नहीं आने दिए जाएंगे वाहन

जाम से निपटने के लिए भी शिमला पुलिस हरकत में आ गई है। पुलिस ने पार्किंग के मालिकों को निर्देश जारी किए थे कि जैसे ही पार्किंग फुल होती है तो वे बाहर सड़क पर बड़ा बोर्ड लगाएं कि पार्किंग फुल है ताकि गाडिय़ां पार्किंग के अंदर न जाएं और न ही सड़क पर काफी देर तक खड़ी रहें। पुलिस का कहना है कि अगर शहर में सारी पार्किंग फुल हो जाती हैं तो जरूरत पडऩे पर वाहनों को शहर के अंदर नहीं आने दिया जाएगा।जिलाधीश शिमला अमित कश्यप के आदेशानुसार 31 दिसम्बर को नववर्ष की पूर्व संध्या पर कानून व व्यवस्था को बनाए रखने के लिए शिमला के विभिन्न स्थानों पर कार्यकारी दंडाधिकारियों को तैनात किया गया है।

 

kirti