1.31 करोड़ की लागत से बने 4 मंजिला भवन में शौचालय की सुविधा ही नहीं

Thursday, Apr 26, 2018 - 05:22 PM (IST)

सोलन : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सोलन के हाल ही में 1.31 करोड़ रुपये की लागत से बने चार मंजिला भवन में शौचालय की सुविधा ही नहीं। इस विद्यालय में करीब 1100 छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। इन छात्राओं को शौचालय दूर होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शौचालय दूर होने के कारण छात्राओं की पढ़ाई में भी बाधा पड़ रही है। यहां गर्ल्स स्कूल के पास जमीन खाली पड़ी है, लेकिन अब कोई भी यहां शौचालय बनाने पर ध्यान नहीं दे रहा है।

20 सितबर 2017 को शिक्षा विभाग को हैंड ओवर कर दिया गया था
गौरतलब है कि कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के लिए लोक निर्माण विभाग ने 4 मंजिला भवन का निर्माण किया, लेकिन इस पूरे भवन में कहीं भी शौचालय का प्रावधान नहीं किया गया है। लोक निर्माण विभाग ने नक्शे में ही इसका प्रावधान नहीं रखा। यह मामला प्रकाश में आने पर तत्कालीन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता में ने यहां अलग से शौचालय ब्लॉक बनाने की बात कही थी, लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। यह भवन 20 सितबर 2017 को शिक्षा विभाग को हैंड ओवर कर दिया गया था और इसके बाद इसमें कक्षाएं चल रही हैं।

2 मंजिलों में 11वीं व 12वीं की कक्षाएं लगती हैं
भवन की 2 मंजिलें उच्च शिक्षा व 2 मंजिलें एलीमेंट्री के लिए दी गई हैं। निजली दो मंजिलों में पहली से आठवीं तक की कक्षाएं लगती हैं व यहां उनके पास पुराने भवन में शौचालय है। इसके अलावा ऊपरी 2 मंजिलों में 11वीं व 12वीं की कक्षाएं लगती हैं यहां से छात्राओं को शौचालय व पानी के लिए पुराने भवन में करीब 100 मीटर ऊपर जाना पड़ता है। इससे इन छात्राओं की पढ़ाई भी बाधित होती है। स्कूल प्रशासन व छात्राओं का कहना है कि इसी भवन के साथ शौचालय का निर्माण किया जाना चाहिए, जिससे उनकी शिक्षा बाधित न हो।

इस स्कूल में करीब 1100 छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही 
गर्ल्स स्कूल के इस भवन निर्माण का शिलान्यास वर्ष 2013 में स्थानीय मंत्री द्वारा किया गया था। इस स्कूल में करीब 1100 छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। इससे पहले कक्षाओं के लिए कमरों की भारी के चलते यहां कई वर्षों तक दो शि टों में स्कूल की कक्षाएं लगानी पड़ रही थी। 4 वर्षों बाद यह भवन स्कूल को मिल चुका है, लेकिन इसमें कहीं भी शौचालय का प्रावधान नहीं है।

kirti