बागवानी मंत्री के नाम से भेजे 4 सिफारिशी पत्र लीक, मंत्री ने कहा-मैंने नहीं किया कोई पत्र जारी

Tuesday, Aug 07, 2018 - 01:19 PM (IST)

शिमला (हेटा): बागवानी मंत्री द्वारा उनके चुनाव क्षेत्र के युवाओं को भेजे गए ऐसे ही 4 सिफारिशी पत्र मीडिया में लीक हुए हैं। इनमें मंत्री जल्द से वांछित शैक्षणिक योग्यता पूरी करने को कह रहे हैं। साथ ही यह भी लिखा गया है कि यदि प्रमाण पत्र हासिल करने में कोई कठिनाई हो तो उन्हें अवगत कराएं। मंत्री के इन सिफारिशी पत्रों से बागवानी अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं बागवानी मंत्री ने इस इस तरह के सिफारिशी पत्र जारी करने से मना किया है। इससे पहले भी जून माह के दौरान उनका ऐसा ही सिफारिशी पत्र सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। इन सभी सिफारिश पत्रों में बागवानी मंत्री 1134 करोड़ की विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित बागवानी विकास परियोजना में नौकरी पर रखने की सिफारिश कर रहे हैं। 


सवाल उठता है कि महेंद्र सिंह ठाकुर पूरे प्रदेश के बागवानी मंत्री हैं, लेकिन मीडिया में बार-बार लीक हो रहे उनके सिफारिशी पत्रों को देखकर लगता है कि उन्हें केवल अपने चुनाव क्षेत्र के बेरोजगारों का ही दर्द नजर आ रहा है। पूर्व सरकार में जब इनके पास एच.आर.टी.सी. था तो उस वक्त भी इन पर अपने ही चुनाव क्षेत्र के युवाओं को नौकरी के लिए ज्यादा अधिमान देने के आरोप लगे थे। हिमाचल में 8 लाख से ज्यादा पंजीकृत बेरोजगार हैं। दावा किया जा रहा है कि असल में यह आंकड़ा 12 लाख को पार कर गया है। जाहिर है कि सभी युवाओं को नौकरी की जरूरत है। सैनिक कल्याण मंत्री केलैटर हैड पर एक पत्र धर्मपुर के रिच्छली गांव के युवक, दूसरा पत्र दलौई गांव की महिला, तीसरा पत्र रिच्छली गांव की लड़की तथा चौथा पत्र रखेहड़ा गांव के एक युवक को नौकरी के लिए मंत्री द्वारा भेजा गया है।


इन पदों पर होनी हैं भर्तियां
सूचना के मुताबिक बागवानी विकास परियोजना में विभिन्न श्रेणी के करीब 125 पदों पर भर्ती की जानी है। परियोजना कार्यालय में कनिष्ठ अभियंता, सर्वेयर, ड्राफ्ट्समैन व फैसिलिटेटर इत्यादि पदों केआवेदन मांग रखे हैं। हालांकि अब तक राज्य सरकार ने यह तय नहीं किया कि इनकी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ली जाए या फिर मौखिक साक्षात्कार लिया जाए? इससे पहले ही मंत्री के सिफारिशी पत्र परियोजना दफ्तर में खलबली मचा रहे हैं। 

Ekta