5 सैंपलों में से 4 हुए फेल, खाद्य विभाग जल्द करेगा नोटिस जारी

Tuesday, Jan 28, 2020 - 11:38 AM (IST)

हमीरपुर(शिवम): हमीरपुर जिला में दूध एक बार लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है। बता दें कि खाद्य सुरक्षा विभाग के पास सोमवार दोपहर को नवम्बर माह में भरे 4 दूध और एक पनीर के सैंपल की रिपोर्ट पहुंची, जिसमें से मात्र 1 सैंपल की रिपोर्ट ही मापदंडों पर खरी उतर पाई है, जबकि 4 अन्य सैंपल फेल हो गए हैं। गौरतलब है कि उक्त दूध के सैंपल विभाग ने ब्रांडिड कंपनियों के भरे थे, जिन्हें सुबह-सवेरे ही डिलीवरी वैन से उठाया गया था। इस दौरान 1 पनीर का तथा 3 दूध के सैंपल फेल हो गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार उक्त दूध के सैंपलों में शूगर की मात्रा अधिक होने व फैट की मात्रा पर्याप्त न होने के चलते ये सैंपल फेल हो गए हैं, जबकि पनीर के सैंपल में भी फैट व अन्य जरूरी पोषण तत्वों की मात्रा सही न होने के चलते यह सैंपल भी फेल हो गया है। बता दें कि उक्त दूध के सैंपल विभाग ने हर रोज जिला में आने वाली दूध डिलीवरी वैन से उठाए हैं, जिनमें से 4 सैंपल फेल हो चुके हैं। इस दौरान विभाग की ओर से कुल 5 सैंपल लिफ्ट किए गए थे।

बताते चलें कि इससे पहले भी फूड टैस्टिंग वैन में जांच के दौरान हमीरपुर जिला के लोकल दूध के सैंपल भी फेल हो चुके हैंऔर इस बार जिला में आने वाले ब्रांडिड कंपनियों के सैंपल भी फेल हो गए हैं। विभाग की आई इस रिपोर्ट से हमीरपुर जिला में मिलने वाले दूध की गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं। वहीं विभाग के अधिकारियों की मानें तो उक्त समस्या पर विभाग की कड़ी नजर रहेगी और समय-समय पर कार्रवाई की जाएगी। जानकारी के अनुसार विभाग द्वारा उक्त दूध सप्लायर के खिलाफ नोटिस जल्द ही जारी कर दिया जाएगा और जरूरी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Author

rajesh kumar