खत्म होगा इंतजार, चंबा कॉलेज के 4,000 छात्र-छात्राओं को मिलेगी खेल सुविधा

Wednesday, Jan 02, 2019 - 03:11 PM (IST)

चंबा (विनोद): चम्बा कालेज में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को खेल सुविधा से अब अधिक दिनों तक वंचित नहीं रहना पड़ेगा। कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ-साथ खेलों के क्षेत्र में आगे लाने के उद्देश्य कॉलेज परिसर में बास्केटबाल की फील्ड तैयार करने का कार्य शुरू हो गया है। इस कार्य पर 5 लाख रुपए का खर्चा आएगा। इस कार्य को लोक निर्माण विभाग चम्बा अंजाम दे रहा है। विभाग की मानें तो अगले एक माह के भीतर इस कार्य को अंजाम दे दिया जाएगा। 

पुलिस मैदान बारगाह में होता है अभ्यास

राजकीय महाविद्यालय चम्बा के पास अभी तक अपना कोई भी खेल मैदान नहीं है। ऐसे में इस कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को अपने दम पर ही खेल के क्षेत्र में जौहर दिखाने का मौका मिलता है क्योंकि कॉलेज का अपना खेल मैदान न होने के चलते यहां तैनात डी.पी. भी चाहते हुए भी बच्चों को खेल के टिप्स नहीं दे पाती हैं। ऐसे में समय-समय पर कालेज प्रशासन द्वारा पुलिस विभाग का सहयोग प्राप्त करते हुए पुलिस मैदान बारगाह में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।

बगैर सुविधा के बेहतरीन रिकार्ड

हालांकि चम्बा कालेज में खेल मैदान की कमी से यहां के खिलाड़ी छात्र-छात्राओं को जूझना पड़ता है लेकिन चम्बा कालेज के रिकार्ड पर नजर दौड़ाई जाए तो यह देखकर हैरानी होती है कि असुविधाओं के बीच यहां के छात्र-छात्राओं ने अपने बेहतर प्रदर्शन के दम पर राज्य स्तरीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में जिला का नाम रोशन किया है। कुछ वर्ष पहले ही भारोत्तोलन की राज्य स्तरीय कॉलेज खेलकूद प्रतियोगिता में इस कालेज की लड़कियों ने मैडल अपने नाम करके पूरे प्रदेश में अपने कालेज का नाम रोशन किया था। इसके अलावा अन्य इंडोर खेलों में भी चम्बा के खिलाड़ियों ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर राज्य स्तर पर अपनी सफलता के झंडे गाड़े हैं। इस बात से यह सहजतापूर्वक अनुमान लगाया जा सकता है कि चम्बा के इन नौजवान खिलाड़ियों को अगर खेलों के लिए मांग के अनुरूप सुविधाएं मिल जाएं तो वे क्या नहीं कर सकते हैं।

Ekta