पार्वती घाटी में कड़े सुरक्षा घेरे में सील किए 36 होटल

Tuesday, Jun 26, 2018 - 11:10 PM (IST)

 

कुल्लू (शम्भू): पार्वती घाटी के कसोल, कटागला, छलाल, जरी और तोष में 36 होटल व गैस्ट हाऊस सील कर दिए गए हैं। हाईकोर्ट के आदेशों पर मंगलवार को हुई इस कार्रवाई से कारोबारियों में हड़कंप मच गया। एस.डी.एम. कुल्लू डा. अमित गुलेरिया की देखरेख में प्रशासन ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। पिछले दिनों हुई कार्रवाई को मंगलवार को अंतिम रूप देते हुए प्रशासन ने होटल सील किए हैं। कुछ होटलों का कुछ हिस्सा निशानदेही के दौरान वन भूमि पर भी पाया गया था।


सख्ती से राहत लेकिन होटल सील
जिन होटल संचालकों ने अवैध पाए जा रहे हिस्से को स्वयं ही तोड़ दिया था, उन्हें सख्ती से राहत मिल गई लेकिन फिलहाल होटल को सील किया गया है। इन होटलों से सील खोलने के जल्द आदेश हो सकते हैं। कई होटल संचालक ऐसे थे जिन्होंने होटल संबंधी कई दस्तावेज ही पूरे नहीं किए थे। हाईकोर्ट से 48 होटलों को सील करने के आदेश हुए थे। आदेशों से लेकर कार्रवाई तक की अवधि में 12 ने दस्तावेज पूरे कर राहत भी पाई। कार्रवाई के दौरान हथियारों से लैस पुलिस बल को मौके पर तैनात किया गया था।


विभिन्न विभागों के अधिकारी पहुंचे
पार्वती घाटी में हुई कार्रवाई के लिए 3 अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। एस.डी.एम. की देखरेख में हुई कार्रवाई में वन, आई.पी.एच., लो.नि.वि., टी.सी.पी. व राजस्व सहित अन्य महकमों के अधिकारी व कर्मचारी पहुंचे। एस.डी.एम. डा. अमित गुलेरिया ने स्वयं कसोल में टीम के साथ कार्रवाई को अंजाम दिया। तोष के लिए अलग टीम भेजी गई थी और कटागला, छलाल व जरी में अलग टीम ने कार्रवाई की।


तीनों जगह 25-25 पुलिस कर्मी व अधिकारी भेजे
डी.एस.पी. हैड क्वार्टर आशीष शर्मा ने बताया कि तीनों जगहों पर 25-25 पुलिस कर्मियों व अधिकारियों को भेजा गया था। कसोल में पुलिस बल के साथ वह स्वयं मौजूद रहे और तोष में इंस्पैक्टर मोहन रावल के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात किया। कटागला, छलाल और जरी में सदर थाना प्रभारी अशोक शर्मा के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात रहा। पुलिस टीमों में कमांडोज भी मौजूद रहे और हथियारों से लैस जवान तैनात कर सुरक्षा घेरा कसा गया था।

Vijay