35,000 श्रद्धालुओं ने किए मां नयना के दर्शन, लाखों का चढ़ाया चढ़ावा

Thursday, Aug 16, 2018 - 10:35 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): मां नयनादेवी जी मंदिर में चल रहे श्रावण अष्टमी मेले के दौरान वीरवार को लगभग 35,000 श्रद्धालुओं ने माता श्री नयनादेवी जी के चरणों में शीश नवाया। सहायक मेला अधिकारी एवं एस.डी.एम. स्वारघाट अनिल चौहान ने बताया कि श्रद्धालुओं ने अपनी श्रद्धा के अनुसार 20 ग्राम 480 मिलीग्राम सोना, 4 किलो 500 ग्राम चांदी, 10 पाऊंड इंगलैंड, 5 डॉलर कनाडा और 238 रियाल के अतिरिक्त 16,05,979 रुपए की नकद राशि मंदिर में चढ़ाई।

पुलिस की सख्ती से जेबकतरों पर लगा अंकुश
मंदिर में इस बार चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। इस बार जहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है, वहीं जेबकतरों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है क्योंकि इस बार श्रद्धालुओं की जेबें साफ  होने के मामले नाममात्र ही हैं जिससे इस मेले में श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली है। इस बार पुलिस प्रशासन जेबकतरों पर अंकुश लगाने में कामयाब रहा है। हालांकि वीरवार को छठा नवरात्र था। मेला अधिकारी विनय कुमार व सहायक मेला अधिकारी अनिल चौहान ने मंदिर क्षेत्र का दौरा किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इस बार सी.सी.टी.वी. कैमरों के माध्यम से असामाजिक तत्वों व जेबकतरों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

सादे कपड़ों में पुलिस और सुरक्षा कर्मी तैनात
जगह-जगह सादे कपड़ों में पुलिस कर्मी और सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं ताकि असामाजिक तत्व मंदिर तक न पहुंच सकें और श्रद्धालुओं को राहत मिले। इसके अलावा मंदिर परिसर व शहर में सफाई व्यवस्था सुचारू है और चूने एवं कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा मेला अधिकारी विनय कुमार ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे बरसात के मौसम में पहाड़ी की तरफ  न चलें और अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें। पुलिस कर्मियों के निर्देशानुसार ही आगे बढं़े और किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें।

Vijay