3391 स्कूलों में शुरू होंगी नर्सरी कक्षाएं

Monday, Sep 10, 2018 - 05:14 PM (IST)

सोलन: शिक्षा, संसदीय मामले एवं विधि मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि बच्चों को आरंभ से ही आधुनिक एवं संस्कारयुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रथम चरण में प्रदेश की 3391 राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं में नर्सरी की कक्षाएं आरंभ की जा रही हैं। वह रविवार को कंडाघाट उपमंडल की ग्राम पंचायत गौड़ा में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के 26.70 लाख रुपए की लागत से निर्मित भवन का लोकार्पण करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। इसके अलावा उन्होंने गौड़ा में आयोजित मेले में भी बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गौड़ा में आवश्यकतानुरूप अन्य भवन के निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग को प्राकलन तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। प्राकलन मिलते ही भवन के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विद्यालयों में पुस्तकालय स्थापित किए जाएंगे। पुस्तकालयों में देश के स्वतंत्रता सेनानियों सहित प्रसिद्ध व्यक्तियों के जीवन चरित्र तथा आवश्यक पुस्तकें उपलब्ध होंगी। विद्यालयों में खेल उपकरण भी सुनिश्चित बनाए जा रहे हैं। उन्होंने विद्यालय को ऐच्छिक निधि से 11 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की। 

गौड़ा में बिजेश्वर महाराज मेले के समापन अवसर पर उन्होंने कहा कि प्राचीन समय से आयोजित किए जा रहे मेले एवं त्यौहार आज रोजगार तथा स्वरोजगार का बेहतर साधन बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि  सरकार केंद्र से पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए लगभग 1900 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत करवा कर लाई है। इस अवसर पर उन्होंने मेला मैदान गौड़ा के विकास के लिए 5 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित भी किया।
 

Ekta