ऊना की बेटी का कमाल, 300 मीटर शूटिंग में कांस्य पदक पर लगाया निशाना

Monday, Sep 30, 2019 - 11:03 AM (IST)

हरोली (दत्ता): ऊना जिला की होनहार बेटी इंदुबाला ने अपनी कड़ी मेहनत व जज्बे से शूटिंग के मुकाबलों में जहां अपना नाम रोशन किया, वहीं क्षेत्र के नाम को भी चार चांद लगाए हैं। हिमाचल प्रदेश पुलिस में अपनी सेवाएं दे रही इंदुबाला ने 2015 में शूटिंग के सफर को शुरू करते हुए आज राष्ट्रीय स्तर पर हो रही प्रतिस्पर्धाओं में अपना नाम दर्ज करवाया है। इसके लिए इंदुबाला का कहना है कि अपनी कड़ी मेहनत, बुजुर्गों का आशीर्वाद व विभाग के अधिकारियों की प्रेरणा से ही ऐसा संभव हो पाया है। जिला ऊना के गांव चरोला से संबंध रखने वाली इंदुबाला ने वर्ष 2010 में हिमाचल पुलिस में अपनी ज्वाइनिंग की और 2015 से शूटिंग के मुकाबलों के लिए फील्ड में उतर गई।

इंदुबाला ने बताया कि अभी हाल ही में उसने नाहन में आयोजित पुलिस शूटिंग चैंपियनशिप में भाग लिया था, जिसमें 106 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। उसमें 300 मीटर प्रतिस्पर्धा में उसने कांस्य पदक हासिल किया और राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता का हिस्सा बनने का गौरव हासिल कर लिया। इंदुबाला ने बताया कि वह अभी तक 3 बार नैशनल व 4 बार राज्य स्तरीय मुकाबलों में हिस्सा ले चुकी है, जिसके तहत उसने 3 कांस्य व एक सिल्वर मैडल हासिल किया है। एन.सी.सी. में बतौर बैस्ट कैडेट रही इंदुबाला को शूटिंग के शौक को लगातार बढ़ावा मिला। इंदुबाला पुलिस शूटिंग मुकाबलों के अतिरिक्त ओपन मुकाबलों मे भी हिस्सा लेती रहती है। उसने कहा कि शूटिंग में करियर को आगे बढ़ाना ही उसका मुख्य मकसद है, जिसके लिए वह दिन-रात मेहनत कर रही है।

इस समय इंदुबाला का नैशनल पुलिस शूटिंग चैंपियनशिप के लिए चयन हो चुका है। गौरतलब है कि इंदुबाला इस प्रतियोगिता के लिए प्रदेश की एकमात्र महिला पुलिस कर्मी है जोकि नैशनल प्रतिस्पर्धा में हिमाचल महिला पुलिस के तौर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेगी। इंदुबाला ने कहा कि शूटिंग के प्रति शौक व लगन के लिए उसके पिता ओंकार सिंह राणा व माता कमला देवी का आशीर्वाद व उनके पति का पूर्ण सहयोग मिल रहा है। इस समय इंदुबाला जिला सिरमौर के नाहन स्थित छठी आई.आर.बी.एन. धौलाकुआं में अपनी सेवाएं दे रही हैं। 

Ekta