हिमाचल की 3000 पंचायतों को मिलेगी ये सुविधा, जानने के लिए पढ़ें खबर

Thursday, Jan 25, 2018 - 01:42 AM (IST)

शिमला: राज्य की 3,000 पंचायतें शीघ्र वाई-फाई सुविधा से जुड़ेंगी और उच्च गति की इंटरनैट सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही 25 अन्य सरकारी सेवाओं का लाभ सीधे बैंक खाते के माध्यम से मिलेगा। सूचना प्रौद्योगिकी (आई.टी.) विभाग ने इन विषयों को अपने 100 दिन के लक्ष्य में शामिल किया है। विभाग ने कुल 9 लक्ष्य निर्धारित किए हैं, जिसमें वाई-फाई और उच्च गति की इंटरनैट सेवा पंचायतों में उपलब्ध करवाने संबंधी मामले के लिए केंद्र सरकार की मदद ली जाएगी। विभाग ने सी.एम. डैश बोर्ड के माध्यम से सरकारी कार्यों की निगरानी करने का निर्णय लिया है। इसमें लोक निर्माण विभाग सहित अन्य महत्वपूर्ण प्रोजैक्टों की मॉनीटरिंग होगी और सूचना को अपडेट किया जाएगा। सरकारी कामकाज में दक्षता लाने के लिए 5 विभागों को ई-ऑफिस प्रणाली के तहत जोड़ा जाएगा। इससे पहले सरकार के 7 विभाग इस प्रणाली से जुड़ चुके हैं। 

सोशल मीडिया का होगा उपयोग
सोशल मीडिया का उपयोग भी सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए प्रयोग में लाया जाएगा। विभाग ने अपने लक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कंसैप्ट के तहत 2 सॉफ्टवेयर टैक्रोलॉजी पार्क (एस.टी.पी.) की दिशा में आगे बढऩे की बात कही है। इसके तहत शिमला जिला के मैहली और कांगड़ा के गग्गल में जगह का चयन कर लिया गया है। दोनों पार्क पर क्रमश: 29-29 करोड़ रुपए व्यय होंगे और इसे 60-60 बीघा क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। सरकार की तरफ से विभाग ने 9 लक्ष्यों पर काम करने संबंधी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

क्या कहते हैं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री 
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डा. रामलाल मारकंडेय का कहना है कि 100 दिन के लिए 9 लक्ष्य तय किए गए हैं। इन लक्ष्यों पर कार्य करने के लिए विभाग को निर्देश दे दिए गए हैं, जिसमें केंद्र सरकार के सहयोग से 3,000 पंचायतों में वाई-फाई सुविधा के लिए मदद मांगी जाएगी।