ढालपुर में 3000 बच्चों ने बनाई मानव शृंखला, मतदान को लेकर किया जागरूक

Wednesday, Apr 24, 2019 - 04:51 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): कुल्लू के प्रसिद्ध ढालपुर मैदान में स्वीप कार्यक्रम के तहत आयोजित की गई मैगा मानव शृंखला में शहर के सभी सरकारी व निजी स्कूलों के छात्र-छात्राओं के अलावा नर्सिंग संस्थानों, आई.टी.आई. व अन्य संस्थानों से लगभग 3000   प्रतिभागियों ने भाग लिया। इनके साथ अध्यापकगण व स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। मानव शृंखला में जुटे हजारों बच्चे हाथों में मतदान का संदेश व बैनर लिए हुए शहर की मुख्य सड़क से गुजरते हुए ऊंचे स्वर में नारे लगाते हुए लालचंद प्रार्थी कलाकेंद्र में एकत्र हुए।

मजबूत राष्ट्र के निर्माण में अपनी जिम्मेदारी का बोध होना आवश्यक

इस मौके जिला निर्वाचन अधिकारी व डी.सी. कुल्लू यूनुस ने नौजवानों से कहा कि वे मतदान करने का संदेश प्रभावी ढंग से अपने परिजनों, अपने मित्रों व अपने गांव के लोगों तक पहुंचा सकते हैं। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे 19 मई को अपने परिजनों को मतदान केंद्र पर जाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में एक वोट का बड़ा महत्व है। मतदान करना संवैधानिक जिम्मेदारी भी है और नैतिक जिम्मेदारी भी। उन्होंने कहा कि मजबूत राष्ट्र के निर्माण में प्रत्येक नागरिक को अपनी जिम्मेदारी का बोध होना आवश्यक है। अधिकार और जिम्मेदारी दोनों को एक तराजू में रखना चाहिए। विशेषकर युवा पीढ़ी जिसे देश का भविष्य और निर्माता कहा जाता है, उसको राष्ट्र हित से जुड़ी प्रत्येक गतिविधियों में अपना योगदान व भागीदारी सुनिश्चित बनानी चाहिए।

लोकतंत्र के महायज्ञ में मतदान रूपी आहुति डाले जनमानस

उन्होंने जिला के आम जनमानस से भी लोकतंत्र के इस महायज्ञ में मतदान के रूप में आहुति डालने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस बार जिला में शत-प्रतिशत मतदान होना चाहिए और इसके लिए आप सभी के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिला में 13 ऐसे सम्माननीय नागरिक हैं, जो 100 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं और लोकसभा के लिए अपना वोट करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि 110 वर्ष आयु तक के ये हमारे आदरणीय वयोवृद्ध जब वोट कर सकते हैं तो हम और आप क्यों नहीं।

क्या बोलीं चुनाव आयोग की ब्रांड एम्बैसेडर

वहीं चुनाव आयोग की तरफ से ब्रांड एम्बैसेडर बनाई गई ऋषिता कौंडल ने लोगों का आह्वान किया कि मत का प्रयोग जरूर करें और वोट देने जरूर जाएं। इस मौके पर सारेगामापा फेम पायल ठाकुर ने भी अपने गाने के माध्यम से लोगों को वोट के प्रति  जागरूक करने की अपील की। उनका कहना है कि वोट देने जरूर जाएं और एक अच्छी सरकार बनाएं।

Vijay