शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर अब होगी और सख्ती, मिलेगी ये सजा

Thursday, Feb 16, 2017 - 10:33 AM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): आने वाले दिनों में शराब पीकर वाहन चलाना आपके लिए भारी पड़ सकता है। धर्मशाला जिला के 300 वाहन चालकों के लाइसैंस रिजैक्ट किए जाएंगे। जिला पुलिस ने लाइसैंस अथॉरिटी को लाइसैंस रिजैक्ट करने की सिफारिश कर दी है। ये लाइसैंस उन वाहनों चालकों के हैं जो ड्रंक एंड ड्राइव करते हुए पकड़े गए हैं। जानकारी के अनुसार जिला पुलिस ने जिला भर में ड्रंक एवं ड्राइव अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान के अंतर्गत जिला पुलिस ने जगह-जगह नाके लगाए हैं। नाके के दौरान पुलिस अधिकारियों द्वारा शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को पकड़ा जा रहा है। हाल ही में हुई क्राइम मीटिंग में यह सिफारिश की गई थी जो भी वाहन चालक शराब पीकर गाड़ी चलाता है, उसे उसी वक्त अरैस्ट कर लिया जाए तथा उसके लाइसैंस को रिजैक्ट करने की सिफारिश की जाए। मीटिंग के दौरान यह भी निष्कर्ष निकला है कि पिछले कई समय से हो रहे हादसों में ज्यादातर केस ड्रंक एंड ड्राइव के हैं। पुलिस का यह कदम बहुमूल्य जान को बचाने के लिए उठाया गया है। 


100 लोग किए अरैस्ट
ड्रंक एंड ड्राइव अभियान में जिला भर में पिछले एक सप्ताह में शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 100 लोगों को अरैस्ट किया है। हालांकि अरैस्ट करने के बाद उन्हें छोड़ दिया है लेकिन जिला पुलिस प्रशासन उक्त 100 लोगों के लाइसैंस रिजैक्ट करने की सिफारिश भी लाइसैंस अथॉरिटी को करेगा। 


पिछले साल पकड़े 2747 ड्रंक एंड ड्राइव के केस
शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले केसों की बात की जाए तो पिछले वर्ष 2747 लोगों को पुलिस अधिकारियों द्वारा पकड़ा गया था। जनवरी 2017 से अभी तक शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों की संख्या 456 तक पहुंच गई है। इस आंकड़े से यह भी निष्कर्ष निकलता है कि जिला में वाहन चालक शराब पीकर गाड़ी चलाने में काफी दिलचस्पी दिखाते हैं।