मंडी में एटीएम क्लोनिंग से धोखाधड़ी करने वाले 3 शातिर धरे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 09:25 PM (IST)

मंडी (ब्यूरो): मंडी पुलिस ने एक जागरूक बैंक उपभोक्ता व बैंक मैनेजर की होशियारी से एटीएम क्लोनिंग से धोखाधड़ी करने वाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। 2 शातिर युवाओं को तो जागरूक उपभोक्ता व बैंक मैनेजर ने रंगे हाथ एटीएम के अंदर ही पुलिस के सहयोग से दबोच लिया लेकिन एक मास्टर माइंड को पुलिस ने जोगिंद्रनगर से दबोचा जो मंडी से बस में बैठकर फरार हो गया था। तीनों के पास से 2 दर्जन से अधिक एटीएम कार्ड, कैश और कुछ उपकरण भी बरामद हुए हैं। मामले में बड़े गिरोह की संलिप्तता को देखते हुए स्वयं एसपी मंडी जांच में जुट गई हैं। बताया जा रहा है कि इस गिरोह का पूरे देश में नैटवर्क फैला है, जिसमें रसूखदार घरों के उच्च शिक्षित युवा भी हैं।
PunjabKesari, Vicious Arrest Image

हरियाणा के रहने वाले हैं तीनों शातिर

पकड़े गए 3 युवा हरियाणा के रहने वाले हैं और कई दिनों से हिमाचल में सक्रिय हैं जो माह के अंत में एटीएम में घुसकर एटीएम कार्ड की किसी उपकरण से क्लोनिंग कर लेते हैं और फिर जब पहली तारीख के बाद खातों में सैलरी और पैंशन का पैसा आ जाता है तो ये क्लोनिंग करके तैयार कार्ड से पैसे निकालने के लिए ऐसे एटीएम प्रयोग में लाते हैं जहां भीड़ कम हो और सीसीटीवी खराब चल रहे हों। मंगलवार को साइबर सैल की टीम ने एटीएम कार्ड क्लोन कर पैसे निकालने वाले हरियाणा के 2 शातिर युवाओं को राज्य सहकारी बैंक के चौहटा स्थित एटीएम के अंदर से दबोचा। एटीएम कार्ड क्लोन कर ये शातिर अभी तक जिला में लाखों रुपए की चपत लोगों को लगा चुके हैं। ये शातिर बड़ी चालाकी से एटीएम से पैसे निकाल रहे व्यक्ति के पीछे खड़े हो जाते थे और उसके कार्ड की क्लोनिंग कर लेते थे।

सुनील कुमार की होशियारी से पकड़ में आए शातिर

2 शातिर उस समय शिकायतकर्ता सुनील कुमार की होशियारी से पकड़ में आए जब वे राज्य सहकारी बैंक मंडी के एसबीआई के पास एटीएम से पैसे निकाल रहे थे। हुआ यूं कि शिकायतकर्ता सुनील कुमार ने 30 जनवरी को एसबीआई के एटीएम से 5000 रुपए निकाले और उस वक्त उससे एक युवक ने पैसे निकालने के लिए मदद मांगी थी। उसके बाद दूसरे दिन उसके खाते से जब एटीएम द्वारा 20 हजार रुपए ड्रा हुए तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। उसने इस बारे टैक्नीकल सैल को अवगत करवाया तो उन्होंने उससे लिखित में शिकायत मांगी। मंगलवार को कार्ड ब्लॉक करने के बाद भी उसे बैंक से कार्ड एक्सैस करने का मैसेज आया तो वह तुरंत भागकर मैनेजर के पास गया कि मुझे कोई मैसेज आ रहा है। इस पर दोनों ने एटीएम में घुसकर दोनों युवाओं को पुलिस के सहयोग से दबोच लिया। एक अन्य शिकायतकर्ता नेक राम ने भी कहा कि उसके  खाते से भी आज पैसे निकाले गए जबकि उसने कोई कार्ड आज यूज नहीं किया।  

क्या कहते हैं सीनियर ब्रांच मैनेजर

सीनियर ब्रांच मैनेजर राज्य सहकारी बैंक मंडी जितेंद्र जम्वाल ने बताया कि एटीएम से पैसे निकालने की शिकायतें 2-3 दिन से मिल रही थीं। आज सुबह एक शिकायतकर्ता सुनील कुमार आया कि मेरे खाते से भी पैसे ड्रा हुए हैं और कार्ड ब्लॉक करने के बाद भी उसे बैंक से कार्ड एक्सैस करने का मैसेज आया है तो आप चैक कर लें कि ये क्या हो रहा है। मैंने सुबह ऐसी ही आई एक शिकायत के बाद सीसीटीवी देखा तो 2 लड़के इसमें दिखे जो बार-बार कार्ड बदलकर पैसे निकाल रहे थे। हम दोनों एक साथ एटीएम गए और बाहर से देखा कि अंदर कौन पैसे निकाल रहे हैं और तब तब पुलिस भी आ गई और दोनों को अंदर बंद कर रंगे हाथ दबोचा गया। एटीएम क्लोनिंग की शिकायत सुंदरनगर व प्रदेश के अन्य जिलों से भी से भी आई है।

क्या बोलीं एसपी मंडी

एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि साइबर व टैक्रीकल सैल की टीम ने एटीएम क्लोनिंग के आरोप में 2 युवकों को मौके से गिरफ्तार किया है और एक बस से भागे युवक को बैग व कैश सहित जोङ्क्षगद्रनगर से दबोचा है। युवकों से क्लोन किए हुए एटीएम कार्ड और नकदी भी कब्जे में ले ली है और आगामी जांच चल रही है। जिला में इनकी गैंग में और लोग भी शामिल होने की संभावना है जिनकी तलाशी जारी है। लोगों से अपील है कि एटीएम में किसी और को पैसे निकालते समय न घुसने दें और स्वैप की जगह को चैक किया करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News