Breaking News : दिल्ली की तब्लीगी जमात से हिमाचल लौटे 3 लोग कोरोना पॉजीटिव

Thursday, Apr 02, 2020 - 08:25 PM (IST)

ऊना (सुरेंद्र): हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में 3 लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। ये तीनों लोग वे हैं जो दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल होने के लिए गए थे और कुछ दिन पहले ही वापस आए थे। जब दिल्ली से लिस्ट आई तो उसके बाद पाया गया कि 35 लोग ऊना के थे जो तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे। जिला प्रशासन ने केंद्र से मिली सूचना के बाद इनकी तलाश कर इन्हें होम क्वारंटाइन किया था और 35 में से 8 के कल सैंपल लिए थे। जिन 8 लोगों के सैम्पल लिए गए थे उनमें से 3 प्रारंभिक टांडा मैडीकल रिपोर्ट के मुताबिक पॉजीटिव पाए गए हैं जबकि अगली रिपोर्ट पुणे से आएगी जिसका इंतजार किया जा रहा है।

इसी क्रम में 4 लोगों के सैम्पल आज लिए गए हैं। डीसी ऊना संदीप कुमार के मुताबिक उक्त लोग ऊना जिला के गगरेट क्षेत्र के तहत नकड़ोह क्षेत्र में मौजूद थे। इस पूरे क्षेत्र को जिला प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से सील कर दिया है। 3 किलोमीटर क्षेत्र की घेराबंदी की जाएगी जबकि 5 किलोमीटर के क्षेत्र में आवाजाही बंद रहेगी। पूरे क्षेत्र को सैनेटाइज किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इन 3 पॉजीटिव लोगों के संपर्क में आने वाले उनके 11 पारिवारिक सदस्यों को भी खड्ड स्थित होम क्वारंटाइन सैंटर में भेज दिया है।

3 मामले सामने आने के बाद पूरे जिला में आगामी आदेशों तक पूर्ण कफ्र्यू लगा दिया गया है, जिसमें कोई ढील नहीं दी जाएगी। केवल जरूरत वस्तुओं की सप्लाई ही होगी। कोई भी इस क्षेत्र में पैदल चलता हुआ नहीं दिखेगा। सैंपल रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद जिला प्रशासन ने देर रात तक आपात बैठकें की तथा जिला के तमाम अधिकारियों को बुला लिया गया है और आपात ड्यूटी पर तैनात किया गया है। वहीं पुलिस फोर्स को नकड़ोह क्षेत्र में भेज दिया गया है।

डीसी संदीप कुमार ने कहा कि लोग घबराएं नहीं बल्कि सहयोग करें और सूचना दें। मामला गंभीर है, ऐसे में लोग संयंम बनाए रखें और सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करें तथा उचित दूरी बनाए रखें। वहीं एसपी कार्तिकेयन गोकुलचन्द्रन ने माना कि 3 केस पॉजीटिव आने के बाद पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया है। जिला ऊना में मूवमेंट बंद कर दी गई है।

 

Vijay