कांगड़ा में आग का तांडव : 3 मकान व 4 गऊशालाएं जलकर राख, लाखों का नुक्सान

Sunday, Nov 15, 2020 - 06:53 PM (IST)

कांगड़ा (ब्यूरो): कांगड़ा जिला के अंतर्गत अलग-अलग स्थानों पर हुईं आग की घटनाओं में 3 मकान, 4 गऊशालाएं व एक पुल को नुक्सान पहुंचा है। इन घटनाओं में लाखों रुपए के नुक्सान का अनुमान लगाया गया है। जानकारी के अनुसार पहली घटना उपमंडल इंदौरा के समीपवर्ती गांव बंदयाल की है। यहां शनिवार की रात 2 परिवारों के आशियाने देखते ही देखते आग की भेंट चढ़ गए। बताया जा रहा है कि घासफूस की छत से बने एक घर में अचानक आग लग गई, जिसने साथ लगते एक अन्य मकान को भी चपेट में ले लिया। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। आशंका जताई जा रही है कि शॉर्ट सर्किट अथवा पटाखे आदि से यह आग लगी है।

घटना में दोनों परिवारों को 7 लाख का नुक्सान

इस घटना में दोनों परिवारों का लगभग 7 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। वहीं रविवार को विधायक रीता धीमान ने एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम व राजस्व कर्मचारियों को साथ लेकर मौके का जायजा लिया और दोनों प्रभावितों को 10-10 हजार रुपए की फौरी राहत प्रदान की। विधायक ने प्रभावितों को सरकार से हरसंभव सहायता प्रदान करवाने का आश्वासन दिया। एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम ने संबंधित पटवारी को नुक्सान की रिपोर्ट बनाने व विभाग के जेई को आकलन करने के निर्देश दे दिए हैं।

2 भाइयों के मकान में लगी आग, 2 लाख का नुक्सान

दूसरी घटना में उपमंडल ज्वाली के अंतर्गत पंचायत अमलेला में 2 भाइयों की दिवाली की खुशियों को मकान में लगी आग ने चिंता में बदल दिया। पंचायत अमलेला निवासी रितेश सिंह व अभय सिंह के मकान में रात्रि को अचानक आग लग गई, जिससे मकान व अंदर रखा लाखों रुपए का सामान राख हो गया। मकान में महिला मंडल का भी करीब 2 लाख रुपए से अधिक का सामान रखा हुआ था। रितेश सिंह तथा अभय सिंह ने बताया कि वे रात्रि को अपने-अपने कमरों में सोए हुए थे कि करीब एक बजे मकान में आग लग गई। इस दौरान उन्होंने दूसरे दरवाजे से बाहर निकल कर अपनी जान बचाई। रात करीब 2 बजे घटना की सूचना मिलते ज्वाली से फायर ब्रिगेड व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया।  ग्राम पंचायत प्रधान प्रभात चौधरी ने प्रशासन से पीड़ित परिवारों को तुरंत सहायता प्रदान करने की मांग की है। फिलहाल प्रशासन की तरफ से नायब तहसीलदार रोशन लाल मांटा ने 10 हजार रुपए की राहत राशि प्रदान की है।

4 गऊशालाएं जलकर राख

दीपावली की रात गांव रछियालु में सुरेंद्र कुमार की गऊशाला में आग लग गई। पंचायत प्रधान निशा देवी व उपप्रधान रोशन लाल ने बताया कि अग्रिकांड में 1 लाख से ज्यादा का नुक्सान होने का अनुमान है। पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रशासन से पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा देने की मांग की है। वहीं ग्राम पंचायत धलूं के रिना में शनिवार दोपहर को चंद्रभान पुत्र ज्ञान चंद की गऊशाला में अचानक आग लग जाने से करीब एक लाख रुपए का नुक्सान हो गया। प्रभावित परिवार ने सरकार से मांग की है कि उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए। इसके अलावा बजरेड़ (जलाड़ी) के रहने वाले विशाल कुमार निवासी बजरेड़ (जलाड़ी) की गऊशाला में देर रात्रि आग लग गई। वहीं स्वरूप सिंह निवासी समीरपुर की गऊशाला व चैतड़ू में एक जगह आग लगने की सूचना मिली थी। दोनों जगह आग पर काबू पा लिया गया है।

रानीताल के पुराने पुल में भड़की ज्वाला

रानीताल के निकट गालियां रोड पर एक पुराने लकड़ी के पुल पर रविवार सुबह आग लग गई। फायर ऑफिसर कांगड़ा अशोक कुमार ने बताया कि सूचना मिलते ही दमकल विभाग के कर्मी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाया। 103 मीटर लंबे पुल में आग से 16 स्लीपर जल गए। प्राथमिक जांच में इसके पीछे शरारती तत्वों का हाथ हो सकता है क्योंकि पटाखों के कोई सुबूत मौके पर नहीं मिले हैं।

Vijay