शिंकुला दर्रे में 3 फुट बर्फबारी, अटल टनल सैलानियों के लिए बंद

Wednesday, Nov 25, 2020 - 06:57 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): लाहौल-स्पीति सहित मनाली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 4 दिन से बर्फबारी लगातार जारी है। अटल टनल के साऊथ और नॉर्थ पोर्टल में एक फुट से अधिक बर्फ पड़ चुकी है। बर्फबारी के कारण अटल टनल सैलानियों के लिए बंद कर दी गई है। मनाली के पर्यटन स्थल सोलंगनाला, कोठी व अंजनी महादेव में भी 8 से 10 इंच बर्फ जमा हो चुकी है। पर्यटक सोलंगनाला, पलचान व कोठी में बर्फ का आनंद उठा सकते हैं। लगातार जारी बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग 4 दिन से अवरुद्ध है। शिंकुला दर्रे में भारी बर्फबारी होने से जांस्कर घाटी भी लाहौल से कटी हुई है।

वाहनों को नॉर्थ पोर्टल से आगे जाने पर रोक

लाहौल-स्पीति पुलिस ने अब अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल के नर्सरी में चैक पोस्ट लगा दी है। लगातार हो रही बर्फबारी को देखते हुए पुलिस ने एहतियातन वाहनों को नॉर्थ पोर्टल से आगे जाने पर रोक लगा दी है, वहीं दूसरी ओर रोहतांग, कुंजुम, बारालाचा व शिंकुला दर्रे में 2 से 3 फुट बर्फ  पड़ चुकी है। कुल्लू-मनाली सहित लाहौल-स्पीति की पहाडिय़ां बर्फ  से लकदक हो गई हैं। पहाड़ों पर लगातार जारी बर्फबारी से किसान, बागवान व होटल कारोबारी खुश हैं। मनाली के पर्यटन स्थल भी बर्फ  से लद गए हैं। जहां पर्यटक आने वाले कई दिनों तक बर्फ के दीदार कर सकेंगे।

भारी बर्फबारी को देखते हुए ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं पर्यटक

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि पर्यटन स्थलों में लगातार हो रही बर्फबारी को देखते हुए पर्यटकों को अटल टनल रोहतांग बंद कर दी गई है। उन्होंने कहा कि टनल की ओर पर्यटक सोलंगनाला जबकि रोहतांग दर्रे की ओर पर्यटकों को कोठी तक ही जाने की अनुमति रहेगी। उन्होंने पर्यटकों से आग्रह किया कि भारी बर्फबारी को देखते हुए ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं। वहीं एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने कहा कि पुलिस ने वाहनों को नर्सरी चैक पोस्ट से आगे आने पर रोक लगा दी है। घाटी में पिछले 4 दिन से बर्फबारी का दौर जारी है। खतरे को देखते हुए पुलिस ने वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

Vijay