बचत भवन डल्हौजी में 3 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू, आपदा से निपटने की दी जाएगी ट्रेनिंग

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 05:40 PM (IST)

डल्हौजी (शमशेर): उपमंडलीय प्रशासन डल्हौजी के तत्वावधान में बचत भवन डल्हौजी में विभिन्न संस्थाओं, पंचायत प्रतिनिधियों व गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को स्वयंसेवक के तौर पर आपदा प्रबंधन हेतु जागरूक करने के लिए 3 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ एसडीएम डल्हौजी जगन ठाकुर द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला आपदा प्रबंधन की ओर से आशीष कुमार विशेष रूप से मौजूद रहे, वहीं तहसीलदार डल्हौजी राजेश जरयाल, जलशक्ति विभाग के सहायक अभियंता रंजीत सिंह, विद्युत् विभाग के सहायक अभियंता परवेश ठाकुर, शिक्षक रमन शर्मा सहित राजस्व विभाग के कर्मचारियों और विभिन्न पंचायतों से आए प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
PunjabKesari, Training Camp Image

शिविर के दौरान एसडीएम जगन ठाकुर ने कहा कि इस प्रशिक्ष्ण शिविर का उद्देश्य प्राकृतिक आपदा, अन्य दुर्घटनाओं और विभिन्न आपात परिस्थितियों के प्रति आम लोगों और समुदाय को जागरूक कर प्रशिक्षित करना है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा उसकी जागरूकता पर निर्भर करती है लिहाजा आपदा से निपटने के लिए हम सभी को हर समय तैयार रहना होगा। हम अपनी तैयारी कर दूरदर्शिता का परिचय दे सकते हैं। आपदा के पूर्व की तैयारी इसे रोकने में मददगार साबित होती है। विपरीत परिस्थिति में आपदा मित्रों की भूमिका महत्वपूर्ण है।
PunjabKesari, Training Camp Image

वहीं जिला आपदा प्रबंधन के समन्वयक आशीष कुमार ने शिविर में मौजूद लोगों को प्राकृतिक आपदाओं तथा मानव जनित आपदाओं से सुरक्षा एवं उपाय के संबंध में विस्तार से जानकारी दी और प्रतिभागियों को विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित वीडियो दिखाए। इस दौरान प्राकृतिक आपदाओं के न्यूनीकरण के लिए विभिन्न बिंदुओं व प्राकृतिक आपदा के प्रकार पर विस्तार से जानकारी दी गई। वहीं आपदा की परिभाषा, जोखिम व खतरे में अंतर के बारे में बताया। आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर में अगले 2 दिन अग्निशमन विभाग द्वारा फायर सेफ्टी व स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राथमिक उपचार बारे प्रशिक्षण दिया जाएगा।
PunjabKesari, Training Camp Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News