भीषण अग्निकांड में 3 गऊशालाएं जलकर राख, 6 मवेशी जिंदा जले

Sunday, Jul 22, 2018 - 10:37 PM (IST)

जोगिंद्रनगर: जोगिंद्रनगर उपमंडल की पंचायत भराड़ू के नौण गांव में शनिवार रात हुए भीषण अग्निकांड में 3 गऊशालाएं जलकर राख हो गईं जबकि इसमें 6 मवेशी भी जिंदा जल गए हैं और 3 मवेशी बुरी तरह से आग में झुलस गए हैं। इस घटना से पीड़ित 2 भाइयों को लगभग 5 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार भराड़ू पंचायत के नौण गांव में बीती देर रात्रि 2 भाइयों सोहन सिंह और परस राम की गऊशालाओं में अचानक आग लग गई। आग का पता सबसे पहले करीबी गांव गरली के विनय कुमार को लगा। उसने आग की लपटें देखीं तथा शोर मचाया। इस पर गांववासी एकत्रित होकर आग बुझाने में जुट गए। इस बीच पुलिस और फायर ब्रिगेड को भी सूचित किया गया। सूचना मिलते ही बस्सी पुलिस चौकी से कर्मी और जोगिंद्रनगर से फायर ब्रिगेड भी पहुंची लेकिन गांव तक सड़़क न होने के कारण सभी कर्मी लगभग डेढ़ किलोमीटर का पैदल सफर तय कर गांव तक पहुंचे और राहत कार्य में ग्रामीणों का हाथ बंटाया।


गऊशाला में बंधी 2 गाय, 2 बछड़ियां और 2 बैलों की मौत
इस बीच सोहन सिंह की गऊशाला में बंधी 2 गाय, 2 बछड़ियां और 2 बैल जिंदाजल गए जबकि परस राम की गऊशाला में बंधे 2 बैल और एक बछड़े को बचा तो लिया गया, लेकिन आग की लपटों में वे झुलस गए। साथ लगती गऊशाला में रखा तमाम घास जलकर राख हो गया। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। गनीमत यह रही कि पास लगती 2 गऊशालाओं तक आग नहीं पहुंची अन्यथा और नुक्सान हो सकता था। आग लगने का कारण का अभी पता नहीं चल पाया है।


प्रशासन ने प्रभावितों को दी फौरी राहत
वहीं प्रशासन की ओर से ग्रामीण राजस्व अधिकारी ओम प्रकाश और नायब तहसीलदार कृष्ण चंद यादव ने मौके का दौरा किया और फौरी राहत के तौर पर सोहन सिंह को 10 हजार रुपए और परस राम को 3 हजार रुपए नकद तथा 3 तिरपाल आबंटित किए। ग्रामीणों ने मांग की है कि प्रभावितों को उचित राहत राशि उपलब्ध करवाई जाए।

Vijay