हिमालयन ताहर के मांस के साथ 3 गिरफ्तार, जड़ी-बूटी भी बरामद

Wednesday, Sep 01, 2021 - 12:00 AM (IST)

धर्मशाला/पपरोला (तनुज): जिला कांगड़ा की वाइल्ड लाइफ रेंज ऊहल में पलाचक के पास विभाग ने 3 लोगों को हिमालयन ताहर (जंगली बकरी) के मांस के साथ गिरफ्तार किया है। स्थानीय भाषा में इन्हें करथ कहा जाता है तथा इनके शिकार तथा मांस की बिक्री पर प्रतिबंध है। इतना ही नहीं, आरोपियों से जंगली जड़ी-बूटी कारू भी बरामद की है। आरोपियों के खिलाफ वन्य प्राणी विभाग ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई आरंभ कर दी है।

जानकारी के अनुसार 30 अगस्त को वन्य प्राणी विभाग की टीम उहल के समीप गश्त पर थी। वन्य प्राणी की टीम विनोद कुमार, सुरजीत पठानिया, विशाल जम्वाल, दिनेश कुमार ने बताया कि इस दौरान सुशील कुमार निवासी बड़ाग्रां, देशराज व  जोवन सिंह निवासी नलोहता की तलाशी ली तो उनसे मौके पर 2 हिमालयन ताहर का मांस बरामद हुआ है। आरोपियों ने इन जंगली बकरियों को धौलाधार वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी झोरड़ी में मारा था। इतना ही नहीं आरोपियों से मौके पर लगभग 12 किलोग्राम जंगली जड़ी-बूटी कारू (औषधीय पौधे) भी बरामद की गई है।

उधर, वन्य प्राणी विभाग वृत्त धर्मशाला की मुख्य अरण्यपाल उपासना पटियाल ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटैक्शन एक्ट 1972 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। आरोपियों से बरामद मांस को जांच के लिए वाइल्ड लाइफ इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया देहरादून को भेजा गया है। रिपोर्ट मिलने के बाद आरोपियों के खिलाफ आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Content Writer

Vijay