छात्रवृत्ति घोटाला : CBI के हाथ लगी बड़ी सफलता, 3 लोग गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 10:12 PM (IST)

शिमला (योगराज): 220 करोड़ के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया हैं। सीबीआई ने हायर एजुकेशन के अधीक्षक ग्रेड-2 के पद पर कार्यरत अरविंद राज्टा, केसी ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन के वाइस चेयरमैन हितेश गांधी और सैंट्रल बैंक के हैड कैशियर एसपी सिंह को मामले में गिरफ्तार किया है। सीबीआई की इस कार्रवाई से जांच दायरे में चल रहे अन्य चेहरों की भी धुकधुकी बढ़ गई है। मामले की छानबीन के तहत उक्त तीनों से सीबीआई ने कई दफा पूछताछ की, ऐसे में पुख्ता साक्ष्य मिलने के बाद इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। सीबीआई के निशाने कई और लोग भी हैं, जिनकी कभी भी गिरफ्तारी हो सकती है।

7 मई, 2019 को दर्ज की थी एफआईआर

बता दें कि सीबीआई ने 7 मई, 2019 को मामले में एफआईआर दर्ज की थी। एफआईआर अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज की गई थी। मामला दर्ज करने के बाद सीबीआई ने मामले की जांच को आगे बढ़ाया। इस दौरान सीबीआई की टीम ने हिमाचल सहित बाहर के कई संस्थानों में दबिश दी, साथ ही शिक्षा विभाग से भी रिकॉर्ड कब्जे में लिया। मामला वर्ष 2013-14 और 2016-17 का है। जांच के दौरान मिले तथ्यों के आधार पर शुक्रवार को सीबीआई ने मामले में 3 गिरफ्तारियां की हैं।

अदालत में जल्द पेश होगा पहला चालान पेश

करोड़ों रुपए के घोटाले में सीबीआई जल्द ही पहला चालान अदालत में पेश कर देगी। गौर हो कि जांच एजैंसी को सरकार से भी कुछ अधिकारियों के खिलाफ अभियोजन की मंजूरी मिल चुकी है। छानबीन में कुछ राष्ट्रीयकृत बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ भी पुख्ता साक्ष्य हाथ लगे हैं।

...तो खतरे में पड़ जाएगी मान्यता

इस घोटाले में 21 से अधिक निजी शिक्षण संस्थान सीबीआई के जांच दायरे में हैं। जांच टीम ने सभी संस्थानों में दबिश देकर अहम रिकॉर्ड भी कब्जे में लिया था, ऐसे में यदि सीबीआई जांच में पाया जाता है कि संस्थानों ने अनियमितताएं बरतीं और छात्रों की छात्रवृत्तियों को हड़प लिया तो उनकी मान्यता भी खतरे में पड़ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News