गगरेट में कर चोरी का भंडाफोड़, बिना टैक्स लाए जा रहे स्क्रैप के 28 ट्रक पकड़े

punjabkesari.in Friday, Nov 20, 2020 - 08:34 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): जिला ऊना के गगरेट क्षेत्र में कर चोरी का एक बड़ा मामला सामने आया है। यहां एक सरिए के उद्योग में चोरी छिपे लाए जा रहे लोहे के स्क्रैप के एक साथ 28 ट्रक पकड़े हैं। बिना टैक्स प्रदेश में लाए जा रहे सामान का एक्साइज विभाग ने भंडाफोड़ किया है। अब तक का प्रदेश का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। इस बड़ी कार्रवाई को एक्साइज विभाग के मध्य क्षेत्र के उडऩदस्ते ने अंजाम दिया है। एक्साइज विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर राकेश भारतीय की अगुवाई में यह कार्रवाई की गई। इसमें विभाग की तरफ से अमन सोफ्त, अमित ठाकुर, गणेश शर्मा, दलीप चंद व रामू पर आधारित टीम भी शामिल रही।

दरअसल ज्वाइंट कमिश्नर राकेश भारतीय की अगुवाई में एक नाका गत वीरवार सायं पौने 6 बजे लगाया गया था। नाके में जांच की जा रही थी कि गाड़ियाें में जो माल लाया जा रहा है क्या उसमें तमाम दस्तावेज मौजूद हैं या नहीं। इसमें उस एप को भी देखा जा रहा था जिसके जरिए ई-वे बिलों की पड़ताल की जाती है। नाके के दौरान जब एक के बाद एक लोहे के स्क्रैप से भरी हुई गाड़ियां आई तो उनसे बिलों की जांच की जाने लगी। इनमें से 13 गाडिय़ां ऐसी थी जिनमें ई-वे बिल नहीं था जबकि मैनुअल बिल ही काटे गए थे। नियमों के मुताबिक इनमें ई-वे बिल होने अनिवार्य थे। इसी प्रकार 15 गाड़ियाें में न तो ई-वे बिल और न ही दूसरे कोई दस्तावेज थे।

पूरी रात कार्रवाई चली और पड़ताल में पाया गया कि सभी 28 ट्रकों में 84.40 लाख रुपए की स्क्रैप भरी हुई थी जोकि सरिया बनाने के कार्य में प्रयोग होनी थी। तमाम पड़ताल के बाद विभाग ने 30 लाख 38 हजार रुपए के जुर्माने और टैक्स का आकलन किया। 50 फीसदी टैक्स और 50 फीसदी जुर्माने के आधार पर यह राशि तय की गई। इसमें एजीटी के रूप में 21,192 रुपए भी जोड़े गए। कुल 30 लाख 59 हजार से ज्यादा की राशि वसूल कर ली गई। एक्साइज मध्य क्षेत्र उड़दस्ता के ज्वाइंट कमिश्नर राकेश भारतीय ने बताया कि 28 गाडिय़ां बिना ई-वे बिल के पकड़ी गई हैं। आकलन के बाद 30 लाख 59 हजार रुपए से ज्यादा की राशि वसूल की गई है। एक साथ ये गाडिय़ां यहां लाई जा रही थीं जिनमें किसी प्रकार के अनिवार्य बिल मौजूद नहीं थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News