HPSSC: TGT नॉन मैडीकल की भर्ती प्रक्रिया में 27 अभ्यर्थी हुए रिजैक्ट

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 09:26 AM (IST)

हमीरपुर (अंकिता): तकरीबन 9 माह पहले हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा शुरू की गई टी.जी.टी. नॉन मैडीकल की भर्ती प्रक्रिया में मूल्यांकन प्रक्रिया में 27 अभ्यर्थी रिजैक्ट हो गए हैं। शिक्षा विभाग द्वारा आर. एंड पी. नियमों के मुताबिक दर्शाई गई जरूरी शैक्षणिक योग्यता को ही अभ्यर्थी पूरा नहीं कर पाए। दिसम्बर, 2018 में आयोग के माध्यम से पोस्ट कोड-700 के अनुबंध के आधार पर टी.जी.टी.-नॉन मैडीकल के 199 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। चयन आयोग ने 5814 अभ्यर्थियों की लिखित छंटनी परीक्षा ली जिनमें से 614 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास कर मूल्यांकन प्रक्रिया में जगह बनाई। 22 से 25 जुलाई तक कर्मचारी चयन आयोग के कार्यालय में आयोजित की गई मूल्यांकन प्रक्रिया में 27 आवेदन को आर. एंड पी. नियमों के तहत उपयुक्त योग्यता न होने के कारण अस्वीकृत कर दिया गया है।  

मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान लिखित छंटनी परीक्षा में पाए हुए अभ्यर्थियों को विज्ञप्ति में बताए गए दस्तावेजों को कर्मचारी चयन आयोग के सामने पेश करना होता है, जिनके आधार पर ही आयोग द्वारा 15 अंकों की मूल्यांकन प्रक्रिया में उन्हें अंक देने होते हैं तथा उनके शैक्षणिक योग्यता की पुष्टि की जाती है। भर्ती प्रक्रिया के दौरान आ रही असमंजस को सुलझाने के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने प्रारंभिक शिक्षा विभाग से संपर्क भी किया था जिन्होंने आयोग को आर.एंड पी. नियमों के तहत भर्ती करने के निर्देश दिए। जिसके बाद ही कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने मूल्यांकन प्रक्रिया में उक्त अभ्यर्थियों के पास आर.एंड पी. नियमों के तहत उपयुक्त शैक्षणिक योग्यता न होने के कारण उनके आवेदनों को अस्वीकृत किया है।

6 ने पूरी नहीं की थी आवेदन की अंतिम तिथि तक बी.एड. डिग्री

6 आवेदन ऐसे पाए गए जिनकी आवेदन की अंतिम तिथि तक बी.एड. की डिग्री पूरी ही नहीं हुई थी।

18 अभ्यर्थियों ने एक साथ नहीं पढ़े भौतिकी, रसायन व गणित विषय

इनमें से 18 अभ्यर्थी ऐसे पाए गए हैं, जिन्होंने अपनी बी.एससी. नॉन मैडीकल की डिग्री के दौरान भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान तथा गणित विषयों में से एक या दो विषयों को नहीं पढ़ा है। आर.एंड पी. नियमों के तहत वही अभ्यर्थी पात्र हैं जिन्होंने अपनी डिग्री के दौरान इन तीनों विषयों में पढ़ाई की है।

3 अभ्यर्थी पेश नहीं कर पाए बी.पी.एल. पात्रता

वहीं तीन अभ्यर्थी ऐसे पाए गए जिन्होंने बी.पी.एल. कोटे से आवेदन किया था परंतु मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान वे अपनी बी.पी.एल. की पात्रता साबित करने में असमर्थ रहे तथा उनके द्वारा सामान्य कैटेगरी में उन्हें शामिल करने के लिए की गई प्रार्थना में उनकी लिखित छंटनी प्रक्रिया में अंक सामान्य कैटेगरी के मुकाबले कम पाए गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News