यात्रियों को हर रोज लग रही 25 रुपए की चपत, प्रदेश में इतना बढ़ाया है बस किराया

Friday, Dec 14, 2018 - 03:26 PM (IST)

नाहन: आम लोगों की सुविधा को देखते हुए सरकार द्वारा आदेश तो जारी कर दिए जाते हैं लेकिन उन्हें नियमानुसार लागू करने के लिए वर्षों बीत जाते हैं। ऐसे में लोगों को समस्याओं के साथ कई बार आर्थिक हानि भी उठानी पड़ती है। ऐसा ही मामला नाहन-पांवटा साहिब बस रूट पर देखने को मिल रहा है। सरकार द्वारा हाल ही में बस किराया पहाड़ी व समतल क्षेत्रों में अलग-अलग बढ़ाया गया है। नाहन-पांवटा साहिब रूट पर समतल व पहाड़ी दोनों क्षेत्र हैं लेकिन निगम व निजी बस आप्रेटर्स द्वारा यहां पूरे रूट को पहाड़ी मानकर अधिक किराया वसूल किया जा रहा है। इसके चलते प्रतिदिन इस रूट पर चलने वाले यात्रियों को 25 रुपए का नुक्सान उठाना पड़ रहा है। इस संबंध में बार-बार यात्रियों द्वारा निगम व सरकार से मांग की जा रही है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। अब यात्रियों का मन उपभोक्ता फोरम का दरवाजा खटखटाने का है। यात्रियों का कहना है कि नाहन जिला मुख्यालय होने के चलते दिनभर पांवटा साहिब से नाहन के लिए सैकड़ों लोग आते हैं तो वहीं गुरु की नगरी पांवटा साहिब में भी श्रद्धालु पंहुचते हैं। 

प्रदेश में इतना बढ़ाया है बस किराया

निगम के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 1.75 व समतल क्षेत्रों के लिए 1.12 रुपए प्रति किलोमीटर बस किराया तय किया गया है, जबकि न्यूनतम बस किराया 5 रुपए तय है। प्रदेश का अधिकतर हिस्सा पहाड़ी है लेकिन अन्य समतल राज्यों के साथ सीमाएं छूने वाले जिलों में समतल क्षेत्र भी आते हैं लेकिन यहां अधिकतर किराया पहाड़ी क्षेत्र मानकर ही वसूल किया जा रहा है।

क्या कहते हैं आंकड़े

नैशनल हाईवे अथॉरिटी से प्राप्त जानकारी के अनुसार नाहन से पांवटा साहिब की दूरी करीब 44.040 किलोमीटर है, जिसमें 25.300 किलोमीटर क्षेत्र पहाड़ी क्षेत्र में शामिल है जबकि 18.740 किलोमीटर क्षेत्र समतल है। पांवटा साहिब में एन.एच. से हटकर बस अड्डा तक व नाहन से एन.एच. तक करीब एक किलोमीटर सड़क है। ऐसे में यदि नाहन से पांवटा साहिब की दूरी 45 किलोमीटर पहाड़ी मानकर निगम द्वारा करीब 81 रुपए बस किराया वसूल किया जा रहा है लेकिन यह सरकार के नियमों के खिलाफ है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर क्यों निगम द्वारा नियमों को दरकिनार किया जा रहा है।

कुछ दिन वसूल किया नियमानुसार किराया

यात्रियों का कहना है कि जब सरकार द्वारा बस किराया बढ़ाया गया तो निगम द्वारा कुछ दिनों तक पांवटा साहिब को समतल रूट मानकर 57 रुपए के हिसाब से किराया लिया गया लेकिन बाद में इसे बदलकर 81 रुपए कर दिया गया। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि जब 57 रुपए किराया लिया गया तो बाद में इसे बदला क्यों गया।

नियमानुसार 68 रुपए बनता है बस किराया

सरकार की ही नोटिफिकेशन को देखा जाए तो 26 किलोमीटर पहाड़ी क्षेत्र में 1.75 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से 45.50 रुपए व करीब 19 किलोमीटर समतल क्षेत्र में 21.28 रुपए बनता है। जिसे जोड़कर 66.78 रुपए किराया बनता है। अब इसमें 2 रुपए एल.आई.सी. भी जोड़ ली जाए तो नाहन से पांवटा साहिब तक कुल किराया 68.78 रुपए बनता है लेकिन निगम द्वारा 81 रुपए के लगभग किराया वसूल किया जा रहा है। ऐसे में एक तरफ ही यात्रियों को साढ़े 12 रुपए का नुक्सान झेलना पड़ रहा है। दोनों तरफ 25 रुपए का नुक्सान यात्रियों को हो रहा है। सरकार को चाहिए कि इस ओर ध्यान दिया जाए।

Ekta