प्रार्थना सभा के लिए 25 मिनट का समय तय

punjabkesari.in Thursday, Dec 17, 2020 - 11:44 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : सरकारी स्कूलों में प्रार्थना सभा को प्रभावी बनाने पर जोर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रार्थना सभा का समय तय कर दिया गया है। जब भी स्कूल खुलेंगे, तब 25 मिनट का समय प्रार्थना सभा के लिए दिया जाएगा। हालांकि इससे पहले आधा से एक घंटा प्रार्थना सभा होती थी। प्रार्थना सभा के लिए समय निर्धारित नहीं था लेकिन अब बोर्ड ने प्रार्थना सभा के लिए समय तय कर दिया है तथा जल्द ही स्कूलों में यह लागू हो जाएगा।

5 मिनट का मार्च पास्ट, 4 मिनट में प्रार्थना, एक मिनट में प्लेज, एक मिनट में सरस्वती वंदना, एक मिनट में थॉट ऑफ द डे, 2 मिनट का समय न्यूज रीडिंग के लिए रहेगा। 3 मिनट का समय प्रश्नावली सहित एक विस्तृत प्रारुप बोर्ड की ओर से बनाया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा इसे अंतिम रुप दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा वीरवार को करीब 12ः30 बोर्ड द्वारा तैयार कुलगीत का ऑनलाइन लांच करेंगे। वहीं हिमाचल के पर्यावरण और प्रदेश की खूबसूरती समेत यहां की सभ्यता और संस्कृति से ओतप्रोत कुछ प्रार्थनाएं भी शिक्षा बोर्ड ने तैयार की हैं।

कुछ प्रार्थनाएं, पर्यावरण की रक्षा कैसे करें, पेड़ों का क्या महत्व है, सच बोलने की राह पर चलना चाहिए, हिमाचल वंदन मेरे हिमाचल, हिमाचल पर हमें गर्व है, इस पर भी प्रार्थना बनाई गई है। स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से तैयार की गई  प्रार्थनाएं जिन्हें सीएम जयराम ठाकुर वर्चुअली रिलीज करेंगे। सीएम जयराम ठाकुर 1.71 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित टाइप-4 भवन का उद्घाटन और 4 करोड़ से अधिक की लागत के बनने वाले शिक्षक सदन, पुस्तक वितरण भवन का ऑनलाइन शिलान्यास भी करेंगे। 

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि प्रार्थना सभा का समय 25 मिनट तय कर दिया गया है। बस्ता रहित दिन में क्या-क्या गतिविधियां होनी चाहिए, इसका भी विस्तृत प्रारुप बनाया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वीरवार को कुलगीत, प्रार्थनाओं को ऑनलाइन लांच करेंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News