प्राकृतिक खेती के लिए 25 करोड़, प्रदेश में बनेंगी 19 नई सब्जी मंडियां: मारकंडा

Friday, Dec 07, 2018 - 05:56 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर); भुंतर सब्जी मंडी परिसर में शुक्रवार को जिला स्तरीय किसान मेले का आयोजन किया गया। कृषि विभाग और आतमा परियोजना के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस एक दिवसीय किसान मेले में कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी और जनजातीय विकास मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित किसानों और कृषि वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए डा. मारकंडा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए ‘प्राकृतिक खेती, खुशहाल किसान’ नाम से नई योजना आरंभ की है। इसके लिए चालू वित वर्ष में 25 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

19 नई सब्जी मंडियों का किया जाएगा निर्माण

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को जहरमुक्त खेती के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ उनकी आय को दोगुणा करना भी है। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसानों को बेहतर विपणन सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 19 नई सब्जी मंडियों का निर्माण किया जाएगा। इन सभी मंडियों के लिए विश्व बैंक के माध्यम से बजट मुहैया करवाया जा रहा है। डा. मारकंडा ने कहा कि जिला कुल्लू की सभी सब्जी मंडियों को आधुनिक सुविधाओं से जोड़ने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। डा. मारकंडा ने बताया कि भुंतर सब्जी मंडी की भूमि हस्तांतरण प्रक्रिया अंतिम चरण में है। भूमि हस्तांतरण के बाद इस मंडी का आधुनिकीकरण कार्य तुरंत आरंभ कर दिया जाएगा।

सब्जी मंडी में 24 दुकानों के साथ किसान भवन का भी किया जाएगा निर्माण

उन्होंने बताया कि शाट सब्जी मंडी में 24 दुकानों के साथ किसान भवन का निर्माण भी किया जाएगा। कुल्लू जिला में मिट्टी के परीक्षण कार्य को गति प्रदान करने के लिए विभाग को अत्याधुनिक वैन उपलब्ध करवाई जाएगी। इस अवसर पर पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने भी अपने विचार रखे तथा किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं पर चर्चा की। कृषि उपनिदेशक आरसी भारद्वाज ने विभाग की योजनाओं और विभिन्न उपलब्धियों की जानकारी दी। आतमा परियोजना के अधिकारी राजपाल शर्मा ने किसान मेलों के उददेश्य पर प्रकाश डाला। रतोचा गांव के किसान विजय ठाकुर ने प्राकृतिक खेती के बारे में अपने अनुभव साझा किए। मेले के दौरान जिला के 12 प्रगतिशील किसानों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।

Ekta