मनरेगा में शामिल होंगे ग्रामीण विकास के 240 कार्य : वीरेंद्र कंवर

Saturday, Nov 17, 2018 - 08:09 PM (IST)

बिलासपुर: प्रदेश की हर पंचायत में पंचायत घर का निर्माण किया जा रहा है और पंचायत के लोगों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मिलें, इसके लिए पंचायत क्षेत्र में मिनी सचिवालय बनाने के भी प्रयास किए जाएंगे। यह बात ग्रामीण विकास पंचायती राज, पशु एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत माकड़ी में 8 लाख 65 रुपए की लागत से नवनिर्मित पंचायत घर का उद्घाटन करने के उपरांत कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पूरे बजट का एक तिहाई बजट ग्रामीण विकास पर व्यय किया जा रहा है। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि ग्रामीण विकास के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं लोगों को उपलब्ध करवाई जाएं, जिसके लिए पंचायतों को अधिक से अधिक धन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बनेगा लोक भवन
 उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा लोक भवन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगभग 30 लाख रुपए खर्च कर एक लोक भवन बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायत घर के समीप यदि भूमि की उपलब्धता होगी तो मनरेगा के माध्यम से हर पंचायत में भारत निर्माण सेवा केंद्र भी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गांव में विकास के लिए गांव के लोगों के साथ आपसी सामंजस्य से विचार-विमर्श करके ग्राम पंचायतों को मजबूत बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब ग्रामीण विकास के 240 कार्यों को मनरेगा में समाहित करके विकास कार्यों को तीव्रता प्रदान की जा सकेगी।

पेयजल सुविधा के लिए बनेंगी छोटी जलापूर्ति योजनाएं
उन्होंने कहा कि गांव में लोगों को बेहतर पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए छोटी-छोटी जलापूर्ति योजनाएं बनाई जाएंगी और गांव में ही बहने वाले छोटे-छोटे नालों में मनरेगा के माध्यम से चैकडैम बनाकर किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने नवनिर्मित माकड़ी पंचायत घर की ऊपरी मंजिल पर हॉल बनाने के लिए 5 लाख रुपए तथा महिला मंडल भवन के कार्य को पूरा करने के लिए 50 हजार रुपए स्वीकृत करने की भी घोषणा की। इस अवसर पर पूर्व विधायक रणधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निरंतर जनहित में निर्णय लिए जा रहे हैं।

लोगों को 100 से भी अधिक योजनाओं का दिलवाया लाभ
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पैंशन बिना आय सीमा के आयु को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए गत साढ़े 4 वर्षों में सांसद ने 100 से भी अधिक योजनाओं के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया है और क्षेत्र में विकास को गति देने के लिए सांसद निधि से लाखों रुपए स्वीकृत किए हैं।

Vijay