Himachal: 3 जिलों की 24 वर्ष पुरानी 46 पेयजल स्कीमों का होगा जीर्णोद्धार, एशियन डिवैल्पमैंट बैंक कर रहा वित्तीय मदद

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 07:09 PM (IST)

हमीरपुर (पुनीत शर्मा): हिमाचल में स्वच्छ पेयजल की सुविधा उपलब्ध करवाने तथा जल आपूर्ति एवं स्वच्छता से जुड़ी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए पुरानी पेयजल स्कीमों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। हमीरपुर, बिलासपुर व ऊना जिला की भी 46 स्कीमों पर जल्द ही कार्य शुरू होने वाला है। 24 वर्ष से पुरानी इन स्कीमों के लिए एशियन डिवैल्पमैंट बैंक से वित्तीय मदद मिली है। केंद्र सरकार द्वारा इनके जीर्णोद्धार का कार्य एक निजी कंपनी को अवार्ड किया गया है तथा प्रदेश के जल शक्ति विभाग की देखरेख में यह कार्य होगा।

फिलहाल इस प्रोजैक्ट में कौन-कौन सी स्कीमें आएंगी, इस पर कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जानकारी के अनुसार हमीरपुर जिले की 15, बिलासपुर जिले की 11 और ऊना जिले की 20 पुरानी पेयजल स्कीमों को इस योजना में लिया गया है। वर्ष 2000 से पहले स्थापित स्कीमों को इस योजना में लिया गया है। बता दें कि पुरानी स्कीमें ऐसी हैं, जहां आए दिन मशीनरी खराब हो जाती है तथा पेयजल आपूर्ति बाधित हो जाती है। इससे विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के पेयजल उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ता है।

जल शक्ति विभाग हमीरपुर के अधिशासी अभियंता (पीआईयू) हरभजन सिंह ने बताया कि हमीरपुर, बिलासपुर व ऊना की 46 पेयजल स्कीमों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। अभी कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जल्द ही पुरानी पेयजल स्कीमें चिन्हित कर कार्य शुरू किया जाएगा। विभाग का प्रयास है कि उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाया जा सके।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

- ,  ,


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News