टैक्स जमा न करवाने वाले 24 निजी बस आप्रेटर डिफाल्टर घोषित

Wednesday, May 08, 2019 - 10:36 AM (IST)

धर्मशाला (पूजा): जिला कांगड़ा में बिना रोड टैक्स जमा करवाए बसों को सड़कों पर दौड़ा रहे निजी बस आप्रेटरों पर आर.टी.ओ. ने कड़ा संज्ञान लिया है। जिला के 24 निजी बस आप्रेटरों द्वारा समय पर एस.आर.टी. जमा न करवाने पर आर.टी.ओ. कांगड़ा ने विभागीय कार्रवाई करते हुए उन्हें डिफाल्टर घोषित किया है। डिफाल्टर घोषित बस आप्रेटरों से आर.टी.ओ. कांगड़ा को लगभग 59,03,676 रुपए की राशि लेना अभी बाकी है। बता दें कि आर.टी.ओ. कांगड़ा द्वारा डिफाल्टर घोषित जिला के कुछ निजी बस आप्रेटरों ने पिछले 4 वर्षों से एस.आर.टी. जमा नहीं करवाया है। 4 वर्षों से रोड टैक्स न जमा करवाने पर आर.टी.ओ. कार्यालय में लाखों रुपए की राशि लंबित चल रही है, जिसकी निजी बस आप्रेटर अदायगी करने का नाम नहीं ले रहे। ऐसे में आर.टी.ओ. ने निजी बस आप्रेटरों को डिफाल्टर घोषित कर टैक्स जमा करवाने की नसीहत दी है। इतना ही नहीं, निजी बस आप्रेटरों के साथ निगम का भी लंबे समय से करोड़ों रुपए का एस.आर.टी. पैंडिंग चल रहा है। 

बस आप्रेटर 5 किस्तों में दे सकते हैं टैक्स

आर.टी.ओ. कांगड़ा की मानें तो रोड टैक्स जमा न करवाने वाले 24 निजी बस आप्रेटर अगर 50 प्रतिशत रोड टैक्स (एस.आर.टी) आर.टी.ओ. कार्यालय में जमा करवाते हैं तो उसके बाद आप्रेटर 5 किस्तों में बची धनराशि को आसानी से जमा करवा सकते हैं। यदि बस आप्रेटर ऐसा नहीं करते हैं तो मजबूरन आर.टी.ओ. कांगड़ा को उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

70 बस आप्रेटरों को दिया जा चुका है नोटिस

उल्लेखनीय है कि एस.आर.टी. जमा न करवाने पर अक्तूबर 2018 में आर.टी.ओ. कांगड़ा ने जिला के 70 निजी बस आप्रेटरों को नोटिस जारी किया था। नोटिस जारी 70 बस आप्रेटरों में 46 आप्रेटरों ने ही एस.आर.टी. आर.टी.ओ. कार्यालय में जमा करवाना जरूरी समझा और 24 निजी बस आप्रेटर अभी भी ऐसे हैं जिनका लाखों रुपए एस.आर.टी. देना बाकी है।

Ekta