BBN में 24 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील, प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम

Saturday, May 18, 2019 - 05:48 PM (IST)

बद्दी (संजीव बस्सी): बी.बी.एन. में 24 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील, 29 संवेदनशील तथा 139 साधारण मतदान केंद्र हैं। अतिसंवेदनशील व संवेदनशील मतदान केंद्रों में अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया गया है। मतदान को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए महाराष्ट्र पुलिस व केंद्रीय सुरक्षा बल की 3 टुकडिय़ां व एक रिजर्व टुकड़ी के अलावा पुलिस व 212 होमगार्ड जवानों समेत हिमाचल की बटालियनों के जवानों को तैनात किया गया है। मतदान को लेकर क्षेत्र की सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया गया है व 16 ऐसे चोर रास्ते हैं जोकि सी.सी.टी.वी. कैमरे की निगरानी में होंगे। इसके अलावा अन्य राज्यों से आने-जाने वाले वाहनों की तलाशी ली जा रही है।

दून विस क्षेत्र में 64,806 मतदाता

विदित हो कि रविवार को होने वाले अंतिम चरण के लोक सभा चुनाव में हिमाचल में भी चुनाव हो रहे हैं। इसी कड़ी में बी.बी.एन. में चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस बल को तैनात किया गया है। दून विस क्षेत्र में 64,806 मतदाता है, जिनमें 33,773 पुरुष व 31,032 महिला मतदाता हैं, जबकि एक मतदाता थर्ड जैंडर है। इन मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग करने के लिए 192 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

क्या बोले बद्दी के ए.एस.पी.

बद्दी के ए.एस.पी. नरेश शर्मा ने बताया कि बी.बी.एन. में 192 मतदान केंद्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा शांतिपूर्वक मतदान करवाने के लिए बद्दी पुलिस कार्य कर रही है। इसमें 24 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं, जिनमें आधा दर्जन पुलिस जवानों को तैनात किया गया है जबकि 29 संवेदनशील मतदान केंद्रों में एक एन.जी.ओ. व 2 आरक्षी तैनात किए जाएंगे। 139 सामान्य मतदान केंद्रों में 2-2जवानों को तैनात किया गया है। सभी थानों में अतिरिक्त टीमों को रखा गया है ताकि जरूरत पडऩे पर उन्हें संबंधित क्षेत्रों में भेजा जा सके।

Vijay