इंदौरा में खैर के 23 मौछे बरामद, 2 के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 09:55 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): इंदौरा क्षेत्र में वैधानिक रूप से खैर का कटान अभी खुला ही था कि वन माफिया पुन: सक्रिय हो गया है। इसी कड़ी में अवैध खैर कटान का एक मामला पुलिस थाना इंदौरा में दर्ज किया गया है। यह खैर कटान बडूखर के जंगलों में किया गया है। यहां फिल्मी स्टाइल में वन माफिया के कारिंदे अवैध खैर कटान को अंजाम देकर अपनी ओर से तो माल सहित नौ दो ग्यारह हो गए थे लेकिन जल्दबाजी में उनकी गाड़ी पलट जाने से मामला बिगड़ गया। यही नहीं, वन माफिया ने खैर के मौछों को ठिकाने भी लगा दिया था लेकिन गश्त कर रही वन विभाग की टीम ने जैसे ही मामले की जानकारी मिली तो उसने उक्त मौछों को ढूंढ निकाला व कब्जे में ले लिया। इस बाबत पुलिस थाना इंदौरा में वन रक्षक दविंद्र सिंह की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया है, जिसमें 2 लोगों को नामजद किया गया है।

वन रक्षक ने इनके खिलाफ दर्ज करवाया मामला

मामले के संदर्भ में जानकारी देते हुए पुलिस थाना प्रभारी इंदौरा सुरेंद्र सिंह धीमान ने बताया कि वन रक्षक ने पुलिस थाना इंदौरा में होशियार सिंह पुत्र वकील सिंह व राजेश कुमार पुत्र गोरखूराम निवासी गांव हटली, तहसील फतेहपुर को नामजद कर बताया कि विभाग ने रात को इनके द्वारा अवैध रूप से काटे गए 6 खैर के पेड़ों के 23 मौछे बरामद कर लिए हैं और इन्होंने उक्त पेड़ों को काटे जाने की बात कबूल की है। पुलिस ने उक्त आरोपियों के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 379, 34 व भारतीय वन अधिनियम 41,42 के अंतर्गत मामला दर्ज कर लिया है। वहीं आरोपियों की अभी तक गिरफ्तारी नहीं हो सकी है जबकि खैर कटान कर माल ले जाने में प्रयोग में लाई गई गाड़ी को भी कब्जे में लिया जाना बाकी है।

गत वर्ष भी बड़े स्तर पर हुआ था अवैध खैर कटान

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष भी इंदौरा क्षेत्र में बड़े स्तर पर अवैध खैर कटान हुआ था और सैंकड़ों पेड़ काट लिए गए थे। यह काम वन विभाग के ठेकेदारों द्वारा विभागीय मिलिभगत से हुआ था। मामले में अधिकारी से लेकर अन्य स्टाफ तक निलंबित हुआ था। वहीं इस बार वन माफिया पुन: सक्रिय होने से विभाग को और कसरत करने की जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News