मिटने वाली है 22 साल पुरानी हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी का अस्तित्व,ये है वजह

Friday, Aug 10, 2018 - 11:59 AM (IST)

मंडी : 24 अप्रैल, 1997 को मंडी-कुल्लू एन.एच. पर मंडी से 4 किलोमीटर दूर बिंद्रावणी में स्थापित की गई हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी शुक्रवार से बंद हो जाएगी। 22 सालों से चल रही इस गैलरी का अस्तित्व फोरलेन की जद्द में आ जाने के कारण मिट जाएगा। पूरे देश में अपनी तरह की यह पहली गैलरी है, जिसमें किसी एक प्रदेश को छायाचित्रों के माध्यम से एक ही छत के नीचे दर्शाया गया हो। एक ही छत के नीचे प्रदेश के प्राचीन मंदिर, किले, स्मारक, कुदरती झीलें, नृत्य, वेशभूषा, कठिन मगर उल्लासमय जनजीवन, विकास, कुदरती सौंदर्य, समृद्ध संस्कृति, प्रमुख शहर व हर ऐसी विधा जिसके माध्यम से प्रदेश का अवलोकन हो सकता है, को दर्शाया गया है। इसके अलावा इसमें बनाया जा रहा प्राचीन वस्तुओं का म्यूजियम भी बंद हो जाएगा।

गैलरी के  संस्थापक एवं छायाकार बीरवल शर्मा के अनुसार वह लगातार 3 सालों से हर स्तर पर गुहार लगा रहे थे कि इस गैलरी को स्थापित करने के लिए कोई उचित स्थान सरकार मुहैया करवाए या फिर इस मार्ग को सामने खाली पड़ी जगह की ओर खिसकाकर इसे बचाया जाए, मगर 3 साल के प्रयास निष्फ ल हुए हैं तथा किसी ने भी इस दिशा में कोई सकारात्मक कदम नहीं बढ़ाया। 

7 दिन में तोड़ो नहीं तो काट देंगे बिजली कनैक्शन
एक तरफ बरसात तो दूसरी तरफ एक महीना पहले नोटिस व मुआवजा देने वाले एन.एच.आई.ए. के कारिंदों ने अपने तुगलकी फरमानों से विस्थापित हो रहे लोगों के जख्मों पर लगातार नमक छिड़कने का काम किया है। वीरवार को एन.एच.आई.ए. के आदेशों का हवाला देकर बिजली बोर्ड के कारिंदों ने फोटो गैलरी समेत सभी भवन मालिकों को नोटिस थमा कर 7 दिन में इन्हें तोड़कर जगह खाली करने के आदेश दिए हैं अन्यथा बिजली काट देने की चेतावनी दी है। 

kirti