सोलन में भी पहुंचे 2000 के नकली नोट, असलियत का पर्दाफाश करने में जुटी पुलिस

Friday, Mar 23, 2018 - 02:15 PM (IST)

सोलन (चिनमय): हिमाचल के जिला सोलन में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे पढ़कर आप हैरान रह जाएंगे। हुआ यूं कि सोलन के बाईपास चौक के समीप एक दुकान में एक युवक 2000 का नकली नोट चलाने की कोशिश कर रहा था। लेकिन दुकानदार होशियार था उसको शक हुआ कि यह नोट असली नहीं है। वह नोट की पड़ताल करने लगा, वहां दूसरी ओर युवक के पसीने छूटने लगे। उसे देख दुकानदार को उस पर और शक हो गया। उसने इसकी सूचना आसपास के दुकानदारों को दी। 


उन्होंने भी इस नोट को नकली करार दिया। सभी ने इकट्ठे होकर इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर युवक और नकली नोट को देखा। उन्होंने देखा कि वह असली नोट को स्कैन कर प्रिंट किया गया है। पुलिस ने युवक को तुरंत हिरासत में लेकर उससे पूछताछ शुरू की। 


अधिक जानकारी देते एसपी मोहित चावला ने बताया कि सोलन के सपरून में एक व्यक्ति को 2000 का नकली नोट चलते हुए पकड़ा है। यह युवक बिहार का रहने वाला है और वह मजदूरी का काम करता है। वहीं युवक ने सफाई देते हुए बताया कि उसे यह नोट शिमला से मजदूरी में मिला है। फिलहाल पुलिस की टीम युवक को लेकर शिमला रवाना हो चुकी है। असलियत क्या है यह जानने का पुलिस प्रयास कर रही है। 


इस घटना में युवक जिम्मेवार है या नहीं। इस बात का खुलासा तो जांच के बाद चलेगा। लेकिन इस बात से यह साबित हो चुका है कि नकली नोटों का कारोबार हिमाचल में भी शुरू हो चुका है। इसलिए जरूरत है कि हम सभी कोई भी नोट लेते समय उसकी प्रामाणिकता जांच ले और शक होने पर उसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें ताकि नकली नोट के कार्बारियों को सलाखों के पीछे पहुंचाया जा सके। 

Punjab Kesari