यूक्रेन से आज अपने घर हिमाचल पहुंचेंगे 200 प्रशिक्षु डॉक्टर

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 09:36 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम शर्मा): वैश्विक महामारी कोराना के दौरान लगे लॉकडाऊन के चलते 2 दिन में 800 से अधिक यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र यूक्रेन इंटरनैशनल एयरलाइंस की चार्टर फ्लाइट्स से वापस भारत लौटे, जिसमें करीब 200 प्रशिक्षु डॉक्टर हिमाचल प्रदेश के हैं। ये छात्र पिछले करीब 100 दिनों से यूक्रेन की नामी मेडिकल यूनिवर्सिटी में फंसे हुए थे, जिन्हें एमडी हाऊस के सहयोग से भारत पहुंचाया गया है। देश की प्रसिद्ध शिक्षा कंसल्टैंसी एमडी हाऊस चंडीगढ़ ने यूक्रेन में अध्ययनरत 800 से अधिक भारतीय छात्रों के लिए विशेष चार्टर फ्लाइट्स का प्रबंध किया। अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का संचालन न होने के कारण ये छात्र घर वापस नहीं जा पाए थे। अब यह एमडी हाऊस द्वारा चार्टर फ्लाइट्स के जरिए वापस अपने देश लौटे हैं। 

एमडी हाऊस यूक्रेन में बुकोविनीयन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी के भारत में आधिकारिक प्रतिनिधि के तौर पर काम करता है। एमडी हाऊस ने हाल के दिनों में नई दिल्ली, अहमदाबाद और कोचीन के लिए उड़ानें आयोजित कीं। अहमदाबाद की फ्लाइट में पिछले कल 270 छात्र वापस भारत लौटे, वहीं आज की चार्टर फ्लाइट से नई दिल्ली में 270 भारतीय एमबीबीएस के छात्र वापस आएंगे, जिसमें चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के छात्र वापस आ रहे हैं। बता दें कि बुकोविनी स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी यूक्रेन की टॉप रैंक की मेडिकल यूनिवर्सिटी है, जहां 2 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र पढ़ते हैं। उड़ानों में अधिकतर छात्र ऐसे हैं जो एमबीबीएस की डिग्री पूरी कर वापस अपने देश आ रहे हैं। एमडी हाऊस ने यूक्रेन में भारतीय दूतावास, भारत के विदेश मंत्रालय के साथ-साथ यूके्रन के शासन को मदद करने के लिए धन्यवाद किया है। वहीं छात्रों के वापस आने से उनके माता-पिता ने भी अब राहत की सांस ली है।
PunjabKesari, Doctor Sunil Sharma Image

एमडी हाऊस के निदेशक सरकाघाट निवासी डॉ. सुनील शर्मा जो बुकोविनी स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी के चांसलर के सलाहकार हैं और पिछले 16 वर्षों से भारतीय छात्रों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं,  उन्होंने बताया कि यह सब भारत सरकार और यूक्रेन सरकार के साथ तालमेल से ही संभव हो सका है कि अधिकांश भारतीय छात्रों को वापस स्वदेश लाया गया है। इनमें करीब 100 छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और अब देश में सेवाएं देने के लिए तैयार हैं। एमडी हाऊस विदेशों में चिकित्सा शिक्षा दिलाने के लिए काम करता है और पिछले 16 वर्षों से बुकोविनी राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News