चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद कांगड़ा पहुंचे 20 व्यक्ति, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Wednesday, Feb 05, 2020 - 10:18 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): विश्व भर में स्वास्थ्य अलर्ट जारी करवाने वाले चीन से 20 व्यक्ति कांगड़ा पहुंचे हैं। चीन में रोजगार व अन्य कार्याें के लिए गए यह व्यक्ति हाल ही में अपने निवास स्थान पर पहुंचे हैं। इन व्यक्तियों के पहुंचने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इनको ट्रेस करने के साथ ही इनकी तुरंत स्वास्थ्य जांच भी आरंभ कर दी है ताकि यदि कोरोना वायरस संबंधी किसी प्रकार के लक्षण इनमें पाए जाते हैं तो इनका उपचार शुरू किया जा सके। अभी तक विभाग ने 11 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच उनके एड्रैस ट्रेस करने के बाद की है जबकि 3 व्यक्ति स्वयं ही अपनी जांच करवाने के लिए स्वास्थ्य संस्थान पहुंचे थे।

जानकारी के अनुसार चीन से हिमाचल प्रदेश के 145 व्यक्ति वुहान में वायरस फैलने के बाद अपने-अपने निवास स्थान पर पहुंचे हैं। चीन से पहुंचे इन व्यक्तियों की केंद्र सरकार द्वारा भी लिस्ट जारी की गई थी। इन व्यक्तियों को कुछ समय तक घर के भीतर ही रहने के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही इन व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है।

चीन से हिमाचल पहुंचे 145 में से 20 व्यक्ति जिला कांगड़ा के विभिन्न क्षेत्रों से हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग को भी इन लोगों की लिस्ट जारी कर दी गई है तथा इनके स्वास्थ्य परीक्षण संबंधी कार्याें को तुरंत करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा चीन से पहुंचे इन लोगों के स्वास्थ्य पर भी विभाग द्वारा नजर रखी जा रही है।

सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि चीन से कांगड़ा पहुंचे व्यक्तियों को ट्रेस किया जा रहा है। इन व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की गई है तथा अभी तक किसी में भी वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं। विभाग द्वारा एहतियात के तौर पर सभी सावधानियां बरती जा रही हैं।

Vijay