वन विभाग ने कसा शिकंजा, देवदार के स्पीलरों से लदी जीप सहित 2 तस्कर दबोचे

Tuesday, Dec 25, 2018 - 08:57 PM (IST)

कुल्लू: घाटी के जंगलों मेंं वन माफिया रात के अंधेरे में देवदार व अन्य बेशकीमती लकड़ियों को ठिकाने लगाने में जुट गया है। ताजा घटनाक्रम में वन विभाग और वन्य प्राणी विभाग की टीम ने काईस से सटे कोटाधार जंगल में वन काटुओं पर शिकंजा कस दिया है। जानकारी के अनुसार वन विभाग और वन्य प्राणी विभाग की टीम ने कोटाधार के समीप आर.ओ. कुल्लू बलदेव शर्मा की अगुवाई में नाका लगा रखा था। मंगलवार देर रात को विभाग की टीम ने कोटाधार के साथ लगते कलमीधार के जंगलों में स्पीलर लोड करने की आवाज सुनी।

एक व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठाकर हुआ फरार

वहीं कुछ देर बाद महिंद्रा पिकअप देवदार के स्लीपर से लोड होकर कुल्लू की ओर आई। वन विभाग की टीम ने जब वाहन को तलाशी के लिए रोका तो उसमें सवार 3 व्यक्ति घबरा गए और एक व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल हो गया। तलाशी के दौरान वन विभाग की टीम को देवदार के 21 स्लीपर बरामद हुए। वहीं वाहन में सवार 2 व्यक्तियों को हिरासत में लेकर जीप को भी अपने कब्जे में ले लिया है। वन काटू, लरांकेलो क्षेत्र के बताए जा रहे हैं। नाके के दौरान बरामद लकड़ी की कीमत करीब 1 लाख 7 हजार रुपए आंकी गई है। नाके के दौरान वन विभाग की टीम में आर.ओ. नग्गर दीप शर्मा, वन खंड अधिकारी देवेन्द्र भंडारी, देवेन्द्र, धनवंत ठाकुर, वनरक्षक तारा चंद, दिवांशू, गुरमीत व विकास आदि मौजूद रहे।

वन विभाग ने घाटी के बीट क्षेत्रों में बढ़ाई गश्त

डी.एफ.ओ. कुल्लू डा. नीरज चड्ढा ने बताया किइन दिनों घाटी में वन काटू सक्रिय हो गए हैं लेकिन वन विभाग ने वन काटुओं पर शिकंजा कसने के लिए टीमें तैनात कर दी हैं। घाटी के बीट क्षेत्रों में गश्त भी बढ़ा दी है। उन्होंने कहा कि बरामद की लकड़ी किस जंगल में काटी गई है। इसकी छानबीन की जा रही है। वहीं वन विभाग की टीम फरार वन काटू की तलाश कर रही है।

Vijay