बिना दस्तावेज के 2 स्कूल बसें जब्त, 14 के चालान काटकर वसूला जुर्माना

Wednesday, May 01, 2019 - 06:37 PM (IST)

ज्वालामुखी (नितेश): नुरपूर बस हादसे के बाद स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर सरकार की ओर से भले ही कई दावे किए जा रहे हों लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि अभी भी प्राइवेट स्कूलों की मनमानी रुकी नहीं है। आलम ये है कि निजी स्कूल बसें ज्वालामुखी में नियमों की धज्जियां उड़ा रही हैं।निर्धारित नियमों की अवहेलना करने वाली निजी स्कूल बसों की चैकिंग के लिए थाना प्रभारी पुरुषोत्तम धीमान के नेतृत्व में अभियान छेड़ा गया, जिसमें ज्वालामुखी व आसपास के क्षेत्रों की निजी बसों की चैकिंग की गई।

पुलिस ने 25 स्कूल बसों की चैकिंग की

इस दौरान लगभग 25 स्कूल बसों की चैकिंग की गई। इनमें से 2 स्कूली बसों को बिना दस्तावेज के जब्त किया गया जबकि 14 के चालान काटकर मौके पर 11,300 रुपए का जुर्माना भी वसूला गया। थाना प्रभारी ने बताया कि निजी स्कूल बसों की चैकिंग का अभियान प्रतिदिन चलाया जाएगा और नियमों को ताक पर रखने वाले स्कूल प्रबंधनों पर उचित कार्यवाही की जाएगी। निजी स्कूल बसों में निर्धारित मापदंड न अपनाने पर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

बसों में पाईं गईं ये खामियां

स्कूल बसों में कानूनी तौर पर हर वाहन में स्कूल प्रबंधन को एक हैल्पर तैनात करना होता है लेकिन ऐसा नही हो रहा है। यही नहीं, कई स्कूल बस चालकों के पास वर्दी तक नहीं है और जो है भी उस पर कहीं कोई नेम प्लेट नहीं है। किसी भी बस में र्फस्ट एड बाक्स सही नहीं पाया गया। बसों में आग बुझाने के जो यंत्र थे वह ओवरडेट हो गये थे। किसी भी बस में बच्चों के बारे में लिस्ट भी नहीं थी। एक मैजिक वैन में 8 बच्चों के बैठने की जगह होती है लेकिन इसमें भी 12 से 15 बच्चे बिठाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, गाड़ी की पिछली व आगे की सीटों पर भी 3 से 5 बच्चों को बिठाया जा रहा है।

क्या कहते हैं डी.एस.पी. ज्वालाजी

डी.एस.पी. ज्वालाजी तिलक राज ने कहा कि किसी भी बस में ओवरलोडिंग न हो इसकी जांच समय-समय पर हो रही है और आगे भी होगी। तय मापदंड को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से सभी स्कूलों में ई-मेल भी की गई है। इस बीच भी स्कूल प्रबंधन यदि आदेशों की अवहेलना करता है तो संबंधित स्कूल बसों पर दंडात्मक कार्यवाही होगी।

Vijay