मंडी जिला के 2 लोगों की रैबीज से मौत!

Tuesday, Nov 13, 2018 - 10:38 AM (IST)

मंडी : जिला मंडी में रैबीज संभावित 2 लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार रैबीज संभावित मामला लडभड़ोल क्षेत्र के एक गांव का है, जिसमें व्यक्ति को जंगली जानवर सकरालू ने काटा था। व्यक्ति ने इस ओर ध्यान नहीं दिया और कुछ दिनों के बाद उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगी। इसके बाद मरीज ने अस्पताल में चैकअप करवाया और दवाई ली, जिसके बाद मरीज आयुर्वेदिक अस्पताल पपरोला में इलाज करवाने लगा, लेकिन स्वास्थ्य में सुधार नहीं हुआ, जहां से उसे टांडा मैडीकल कालेज रैफर कर दिया गया, जहां उसकी मौत हो गई। दूसरे मामले में मंडी शहर के एक व्यक्ति को कुछ समय पहले किसी कुत्ते ने काटा था, लेकिन मरीज ने इलाज नहीं करवाया और थोड़े समय के बाद ही उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगी।

मरीज पानी से भी डरने लगा था। इसके बाद मरीज को जोनल अस्पताल मंडी ले जाया गया, जहां से उसे नेरचौक मैडीकल कालेज भेजा गया। मरीज की गंभीर हालत को देखते हुए उसे पी.जी.आई. रैफर किया गया, लेकिन उसकी मौत हो गई। रैबीज संभावित 2 मौतें होने से स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मच गया है। जानकारी के अनुसार मंडी शहर का मामला एक सप्ताह पहले, जबकि लडभड़ोल क्षेत्र का मामला हाल ही का है।

जानवर के काटने पर क्या करें 
नेरचौक मैडीकल कॉलेज में कम्युनिटी मैडीसन ट्यूटर डा. अक्षय मिन्हास ने कहा कि जानवर के काटने पर घाव को 5 से 10 मिनट साबुन या डिटॉल के साथ अच्छी तरह धोएं। किसी भी जानवर के काटने पर घाव को 3 श्रेणियों में रखा जाता है। पहली श्रेणी में जानवर ने काटा है, लेकिन घाव न हुआ हो या खून न निकला हो। दूसरी श्रेणी में खरोंच लगी है तो एंटी रैबीज वैक्सीन का टीका लगाया जाता है। तीसरी श्रेणी में जानवर के काटने पर खून निकला है तो एंटी रैबीज वैक्सीन के साथ ही इम्यूनो ग्लोबिन का भी टीका लगाया जाता है।


 

kirti