भारी बर्फ के बीच बचा लाए जिंदगी, लाहौल से 2 मरीज किए रैस्क्यू

punjabkesari.in Saturday, Feb 08, 2020 - 09:02 PM (IST)

मनाली (सोनू): भारी बर्फ के बीच ग्रामीणों के बुलंद हौसलों और रोहतांग सुरंग की बदौलत 2 मरीजों की जान बचा ली गई। शुक्रवार को केलांग के सेवानिवृत्त फौजी धर्मवीर को पैरालिसिस अटैक आ गया। परिवार के सदस्यों ने उन्हें केलांग अस्पताल पहुंचाया। हालत बिगड़ती देख डॉक्टर ने उन्हें कुल्लू अस्पताल के लिए रैफर कर दिया। धर्मवीर की किस्मत अच्छी रही कि कल ही बीआरओ ने सड़क बहाली को अंजाम देते हुए रोहतांग सुरंग के छोर पर दस्तक दी थी। स्वजनों ने मिलजुल कर उन्हें एम्बुलैंस में सिस्सू पहुंचाया। सिस्सू से आगे बर्फीले तूफान के कारण अवरुद्ध सड़क के बीच ग्रामीणों ने उन्हें कुछ दूरी तक कंधे पर उठाकर पहुंचाया।

एसडीएम रमन घरसंगी को घटना की जानकारी मिली तो उन्होंने मनाली की ओर से एक एम्बुलैंस टनल से होते हुए लाहौल की ओर भेजने की व्यवस्था की। सभी की मेहनत रंग लाई और देश के लिए अपनी सेवाएं दे चुके फौजी धर्मवीर सुरक्षित कुल्लू पहुंच गए।  शुक्रवार को धर्मवीर सहित एक महिला को लाहौल से कुल्लू के लिए रैफर किया गया था। बीआरओ की ओर से सड़क बहाली के कारण दोनों मरीज सुरक्षित कुल्लू पहुंच गए। बताया जा रहा है कि दोनों मरीजों की हालत अब खतरे से बाहर है। चिकित्सक इन्हें कड़ी निगरानी में रखे हुए हैं।

बीआरओ ने लाहौल की ओर से अटल रोहतांग सुरंग के नॉर्थ पोर्टल को जिला मुख्यालय केलांग से तो जोड़ दिया है लेकिन चुनौतियां अभी भी लाहौल के लोगों का पीछा नहीं छोड़ रही हैं। गोंदला से सिस्सू व गुफा होटल तक बर्फीली हवाएं अभी भी दिक्कत बढ़ा रही हैं। बर्फीले तूफान के कारण हटाई गई बर्फ  फिर से सड़क पर आ रही है और मार्ग को अवरुद्ध कर रही है। लाहौल-स्पीति के डीसी केके सरोच ने कहा कि बीआरओ ने अटल रोहतांग सुरंग के रास्ते लाहौल को मनाली से जोड़ दिया है, वहीं आपात स्थिति में लोगों को टनल से भेजने की व्यवस्था की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News