बिलासपुर में 2 ऑक्सीजन प्लांट शुरू, सीएम जयराम ने वर्चुअल माध्यम से किया शुभारंभ

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 07:43 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर व सिविल अस्पताल घुमारवीं में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वर्चुअल माध्यम से विधिवत शुभारंभ किया। इस ऑक्सीजन प्लांट के शुरू  होने से अब बिलासपुर जिले में ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम केयर्ज फंड के अन्तर्गत क्षेत्रीय अस्पताल में डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से 1000 एलपीएम क्षमता और नागरिक अस्पताल घुमारवीं में विद्या फाऊंडेशन के माध्यम से सीएसआर के अन्तर्गत 1 करोड़ 10 लाख रुपए व्यय कर 140 एलपीएम क्षमता का पीएसए प्लांट स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व प्रदेश में केवल दो अस्पतालों में ऑक्सीजन संयंत्रों की सुविधा उपलब्ध थी जबकि आज यहां 15 पीएसए प्लांट क्रियाशील कर दिए गए हैं जबकि 7 संयंत्र उद्घाटन के लिए तैयार हैं और 6 अन्य संयंत्रों पर कार्य लगभग पूरा होने को है। इस प्रकार इस माह के अंत तक राज्य में 28 पूर्ण रूप से क्रियाशील ऑक्सीजन संयंत्रों की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।
PunjabKesari, Virtual Conference Image

प्रदेश सरकार के प्रयासों को राष्ट्रीय स्तर पर मिली सराहना : राजेंद्र गर्ग

वहीं खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने शिमला से वर्चुअल माध्यम से समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में राज्य ने कोविड-19 महामारी की चुनौती का सफलतापूर्वक सामना किया है। इस दिशा में प्रदेश सरकार के प्रयासों को राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहना मिली है। बिलासपुर के विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के अन्य जिलों की तरह बिलासपुर जिले ने भी लक्षित समूह के टीकाकरण की दिशा में शानदार प्रदर्शन किया है। भाजपा सरकार पूरे देश के साथ-साथ प्रदेश में भी बहुत अच्छा काम कर रही है। कोविड काल के चलते देश के साथ प्रदेश में भी कोरोना की तीसरी लहर की स्थिति बनी हुई है जिसको देखते हुए इस प्लांट का स्थापित होना बहुत आवश्यक था। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तैयारियां कर रही है। इस अवसर पर डीसी पंकज राय, नगर परिषद अध्यक्ष कमलेंद्र कश्यप व उपाध्यक्ष कमल गौतम उपस्थित रहे।

27 अगस्त को किया गया था स्थापित

जानकारी के अनुसार 27 अगस्त को ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए मशीनरी क्षेत्रीय अस्पताल में पहुंच गई थी, जिसे इंजीनियरों ने अस्पताल परिसर में बनाए गए कक्ष में स्थापित कर दिया था। इंजीनियरों द्वारा इस प्लांट को चालू करने से पहले इसके ट्रायल किए गए, जिसके बाद इसका शुभारंभ किया गया है।

पहले क्या थी समस्या

क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में ऑक्सीजन प्लांट न होने के कारण कई बार ऑक्सीजन की कमी हो जाती थी, जिसके चलते मरीजों को भारी परेशानी उठानी पड़ती थी। अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट न होने से मंडी से ऑक्सीजन सिलैंडर मंगवाने पड़ते थे। इससे ऑक्सीजन की सप्लाई कई बार सही समय पर नहीं हो पाती थी और न ही ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो पाती थी, जिससे मरीजों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ती थी।

प्लांट से जोड़े गए हैं 200 बैड

क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट से 200 बैड को जोड़ा गया है और इससे मरीजों को डायरैक्ट ऑक्सीजन उपलब्ध होगी। यह प्लांट कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए भी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर जिले में कोरोना से हालात बिगड़ते हैं तो ऑक्सीजन की मांग बढ़ जाएगी, जिसको देखते हुए अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का स्थापित होना बहुत आवश्यक था।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News