2 करोड़ से हमीरपुर संसदीय हल्के को मिलेंगी 7 नई मोबाइल चिकित्सा गाड़िया

Sunday, Jul 08, 2018 - 04:17 PM (IST)

ऊना (विशाल): हमीरपुर संसदीय क्षेत्र को 3 मोबाइल चिकित्सा वैन का तोहफा देकर देश का पहला संसदीय हल्का बनाने के बाद अब सांसद अनुराग ठाकुर 2 करोड़ रुपये से 7 मोबाइल चिकित्सा वाहन और चलाने वाले हैं। संसदीय हल्के के 17 विधानसभा क्षेत्रों के लिए इन वाहनों को समर्पित किया जाएगा जिसमें न केवल महिलाओं के ब्रैस्ट कैंसर की स्क्रीनिंग की जाएगी बल्कि आंखों का चैकअप और ई.सी.जी. भी की जाएगी। यह ऐलान ऊना में जिला आयुर्वैदिक अस्पताल ऊना में पंजाब केसरी टीम और हिमोत्कर्ष संस्था द्वारा लगाए चिकित्सा कैंप में सांसद अनुराग ठाकुर ने किया।

सांसद ने कहा कि 7 वाहनों को खरीदने के लिए आर्डर भेज दिया गया है और इसी माह सातों वाहन पहुंच जाएंगे जिनमें सारी सुविधाएं तय की जाएंगी। इन वाहनों के सहारे अगले 7 माह में संसदीय हल्के के लगभग एक लाख लोगों को इसका फायदा पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। निशुल्क जांच के साथ-साथ निशुल्क दवाइयां भी दी जाएंगी। इन मोबाइल चिकित्सा वाहनों में एक चिकित्सक, नर्स,  लैब तकनीशियन, फार्मासिस्ट  भी होंगे। अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह कोई सरकारी योजना नहीं है बल्कि उन्होंने अपने स्तर पर शुरू की थी। तब से अब तक लगभग 9000 महिलाओं की चिकित्सा जांच की जा चुकी है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के 17 विस क्षेत्रों की महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए उन्होंने सरकारी नहीं बल्कि अपने स्तर पर विदेशों से ब्रैस्ट कैंसरी स्क्रीनिंग की 3 मशीने मंगवाई हैं जोकि 3 मोबाइल वैनों के माध्यम से पूरे संसदीय हल्के में घूम कर महिलाओं की जांच कर रही है। आने वाले समय में ऐसी और मोबाइल गाडिय़ां तैयार की जा रही हैं जिन पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन मोबाइल चिकित्सा वाहनों में 40 तरह के टैस्ट होते हैं जोकि सरकारी अस्पतालों में होने वाले टैस्टों से अधिक हैं। मैमोग्राफी टैस्ट के लिए 4 से 5 हजार रुपए खर्च आता है जबकि इन मोबाइल वैनों में उक्त टैस्ट निशुल्क किए जा रहे हैं।
 

kirti