IGMC पहुंचे Swine Flu के 2 मामले, प्रशासन हुआ अलर्ट

Thursday, Aug 17, 2017 - 08:29 PM (IST)

शिमला: लोगों को अभी भी जानलेवा बीमारी से निजात मिलती नजर नहीं आ रही है। वीरवार को आई.जी.एम.सी. में स्वाइन फ्लू के 2 मरीज व 12 मरीज स्क्रब टाइफस के आए हैं। चिकित्सीय जांच के बाद यह मामले पॉजीटिव पाए गए हैं। स्वाइन फ्लू का एक मरीज मंडी निवासी तो दूसरा शिमला के अनाडेल से है तथा दोनों ही पुरुष हैं, जिनकी जांच की जा रही है। अब तक स्वाइन फ्लू के 17 मामले अस्पताल पहुंच चुके हैं। वहीं अगर स्क्रब टाइफस की बात की जाए तो यह बीमारी भी थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले 2 दिनों में आई.जी.एम.सी. में 22 मामले स्क्रब टाइफस के आए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष अब तक 72 मामले स्क्रब टाइफस के अस्पताल पहुंच चुके हैं।

स्क्रब टाइफस से पिछले वर्ष भी हो चुकी हैं 37 मौतें
ये दोनों जानलेवा बीमारियां हैं। इनसे मरीजों की पिछले वर्ष भी जानें गई हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष यानी 2016 में प्रदेश में स्क्रब टाइफस से 37 मौतें हुई हैं, वहीं 1175 मामले पॉजीटिव पाए गए हैं। इन दिनों रोजाना 3 से 4 मामले आई.जी.एम.सी. में आ रहे हैं। मामलों को देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट हो गया है।

स्वास्थ्य विभाग कर रहा यह दावा 
स्वास्थ्य विभाग दावा करता है कि स्क्रब टाइफस को लेकर स्थिति पर पूरी नजर रखी जा रही है लेकिन महज नजर रखने से इस बीमारी पर काबू पाना मुश्किल है, वहीं स्वाइन फ्लू से तो इस वर्तमान वर्ष में आई.जी.एम.सी. के एक डाक्टर की मौत तक हुई है। पिछली बार भी स्वाइन फ्लू से 5 मौतें हुई हैं और 14 पॉजीटिव मामले आए हैं, ऐसे में अब चिकित्सक द्वारा लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए जा रहे हैं।