2 प्राध्यापकों के तबादले पर कक्षाओं का बहिष्कार

Saturday, Dec 22, 2018 - 11:32 AM (IST)

धर्मशाला  : शहीद कैप्टन विक्रम बतरा महाविद्यालय में प्राध्यापकों ने कक्षाओं का बहिष्कार किया। वहीं पेपर मूल्यांकन के कार्य को भी स्थगित करने का निर्णय लिया है। प्राध्यापक संजौली महाविद्यालय में शिक्षक के साथ कथित दुव्र्यवहार प्रकरण को लेकर अपना विरोध जता रहे थे। शिक्षकों ने सभी प्रकार की गतिविधियों से दूरी बनाई रखी। इन दिनों महाविद्यालय में नवम्बर में हुई परीक्षा के उपरांत तीसरे तथा 5वें सैमेस्टर के परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य किया जा रहा है। राजकीय महाविद्यालय प्राध्यापक संघ पालमपुर इकाई के आह्वान पर शिक्षकों ने महाविद्यालय परिसर में गेट मीटिंग की तथा इस प्रकरण पर अपना रोष जताया।

संघ के इकाई अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि प्राध्यापक समुदाय के साथ इस प्रकार का दुव्र्यवहार निंदनीय है। उन्होंने शिक्षक पर की गई कार्रवाई को एक तरफा करार दिया तथा कहा कि सरकार ने न तो शिक्षक का पक्ष सुना और न ही प्रशासन से रिपोर्ट ली। जबकि सरकार को दोनों पक्षों को सुनने के बाद ही कोई निर्णय लेना चाहिए था। इसी कड़ी में शिक्षकों ने शैक्षणिक तथा गैर-शैक्षणिक गतिविधियों का बहिष्कार किया। संघ ने चेतावनी दी है कि जब तक इस एक तरफा कार्रवाई को निरस्त नहीं किया गया तो उस समय तक प्राध्यापक संघ के आगामी निर्णय को लेकर पेपर मूल्यांकन के कार्य को स्थगित किया गया है।

इस संदर्भ में प्राचार्य के माध्यम से ज्ञापन पत्र भी सरकार को प्रेषित किया गया। राजकीय महाविद्यालय संजोली के होस्टल में छात्रों की आपसी लड़ाई पर 2 प्राध्यापकों के तबादले को लेकर हिमाचल सरकारी कालेज अध्यापक संघ इकाई धर्मशाला ने कड़ी ङ्क्षनदा की है। शुक्रवार को इकाई अध्यक्ष डा. सतीश ठाकुर के नेतृत्व में प्रधानाचार्य सतीश मेहता को ज्ञापन सौंपकर रोष प्रकट किया है। राजकीय महाविद्यालय नगरोटा बगवां में भी एक दिन के लिए कक्षाओं का बहिष्कार किया और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाने के लिए प्रशासन से गुहार लगाई। अध्यक्ष डा. सुरेश शर्मा ने कहा कि प्रशासन द्वारा प्राध्यापकों का पक्ष सुने बगैर उनके विरुद्ध कार्रवाई करना कोई न्याय संगत कार्य नहीं है।

kirti