टांडा अस्पताल का हाल, CM के जाते ही फिर एक बैड पर दिखे 2-2 मरीज

Saturday, May 05, 2018 - 12:20 AM (IST)

कांगड़ा: मुख्यमंत्री का दौरा खत्म होते ही डाक्टर राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज टांडा में फिर एक बैड पर दो-दो मरीज हो गए हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जब 30 अप्रैल को टांडा मैडीकल कालेज का दौरा किया था तो उस दौरान टांडा मैडीकल कालेज अस्पताल प्रशासन ने तुरंत एक बैड से दो-दो मरीजों को हटाकर एक बैड पर एक-एक मरीज कर दिया था लेकिन जब शुक्रवार को अस्पताल का दौरा किया गया तो फिर आलम पहले जैसा दिखा यानि व्यवस्थाएं कुछ समय के लिए या यूं कहें कि सी.एम. को दिखाने के लिए थीं।


क्या कहते हैं कालेज के चिकित्सा अधीक्षक
इस संबंध में जब मैडीकल कालेज के चिकित्सा अधीक्षक गुरदर्शन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमारे पास जच्चा-बच्चा वार्ड में 40 बिस्तरों की क्षमता है तथा रोगियों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसके लिए उनके पास कोई चारा नहीं है क्योंकि वह किसी भी रोगी को यह नहीं कह सकते कि यहां इलाज के लिए न आएं। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार द्वारा 200 बिस्तरों के अस्पताल के निर्माण करने की स्वीकृति दे दी गई है जिसके बनने के उपरांत यह समस्या भी दूर हो जाएगी।


40 बैड, 71 रोगी उपचाराधीन
शुक्रवार को मैडीकल कालेज टांडा के जच्चा-बच्चा विभाग में 2 बच्चों की मां तथा उनके बच्चों को इकट्ठा ही सुला कर उनका उपचार किया जा रहा था। इस मैडीकल कालेज में मात्र 40 बैड ही हैं तथा अस्पताल में 71 रोगी उपचाराधीन हैं। अब प्रदेश सरकार द्वारा जच्चा-बच्चा विभाग के लिए 200 बिस्तरों के अस्पताल के निर्माण के लिए स्वीकृति दी गई है, जिसके लिए प्रक्रिया जारी है। उम्मीद है कि जल्द समस्या का समाधान हो जाएगा।


रोगियों को हो रही परेशानी
टी.एम.सी. में उपचाराधीन पूर्णिमा गांव सलोनी का कहना है कि उसके गत दिन ही बच्चा हुआ है तथा मेरे साथ एक अन्य महिला भी इसी बैड पर बच्चे के साथ है, जिस कारण उसे अपने मासूम बच्चे के साथ सोना बहुत मुश्किल हो जाता है। एक अन्य महिला पवना देवी योल धर्मशाला निवासी का कहना है कि छोटे-छोटे बच्चों के साथ उन्हें कैसे सोना है, यह अस्पताल प्रशासन क्यों नहीं समझता है। 


क्या कहते हैं स्वास्थ्य मंत्री
स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने बताया कि टांडा में डाक्टरों द्वारा बहुत अच्छा इलाज किया जा रहा है जिस कारण रोगियों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है। यहां पर केवल 500 बैड हैं किंतु रोगी 823 हैं। सरकार स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्ध है तथा और अच्छी सेवा देने के लिए सोच रही है।

Vijay