HPBOSE : 12वीं की मैरिट सूची में 19926 विद्यार्थियों ने बनाई जगह

Thursday, Nov 11, 2021 - 11:56 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की मैरिट सूची जारी कर दी है। इस वर्ष मैरिट सूची में आने वाले विद्यार्थियों की संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले बढ़ गई है। वर्ष 2020 में लगभग 18597 विद्यार्थियों ने मैरिट सूची में स्थान पाया था तो इस वर्ष लगभग 19926 विद्यार्थियों ने मैरिट सूची में स्थान पाया है। इस वर्ष मैरिट सूची में पिछले वर्ष के मुकाबले 1329 विद्यार्थी अधिक आए हैं। प्रथम रैंक जिला कुल्लू के साइंस (नॉन मेडिकल) विद्यार्थी ने प्राप्त किया है। उन्होंने 500 में से 500 अंक हासिल किए हैं। दूसरे रैंक पर 2 परीक्षार्थी हैं।

हमीरपुर की साइंस (नॉन मेडिकल) परीक्षार्थी साक्षी आनंद व मंडी के हर्षित ठाकुर ने 499 अंक प्राप्त किए हैं। तीसरे रैंक पर 5 परीक्षार्थी हैं। जिला बिलासपुर की साइंस (मेडिकल) परीक्षार्थी प्रियांजलि, जिला मंडी के साइंस मेडिकल परीक्षार्थी विभति सिंह वर्मा, ऊना के साइंस कंबाइंड परीक्षार्थी सिमरनजीत कौर, हमीरपुर के साइंस मेडिकल परीक्षार्थी अंजलि व हमीरपुर के साइंस नॉन मेडिकल परीक्षार्थी ओजस गुप्ता ने 498 अंक लेकर तीसरा रैंक प्राप्त किया है। 19926 परीक्षार्थियों ने 75 व 75 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

उल्लेखनीय है कि कोरोना के चलते इस वर्ष परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं जिस कारण निर्धारित मानदंडों के तहत हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं का परीक्षा परिणाम तैयार किया था। परीक्षा परिणाम निकालने के दौरान बोर्ड ने मैरिट सूची सांझा नहीं की थी। बोर्ड ने निर्धारित मानदंडों के तहत निकाले गए परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थियों की परीक्षा ली जिसका परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया था। उसके बाद ही 12वीं की मैरिट सूची बनाई है जिसे बोर्ड की वैबसाइट पर अपलोड कर दिया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि 12वीं के मैरिट सूची में आए विद्यार्थियों की जानकारी बोर्ड की वैबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay